WPL 2023 : उत्तराखंड की दो बेटियों पर गुजरात जाइंट्स ने लगाया दांव, रचेंगी इतिहास

WPL 2023 : भारत में पुरुष आईपीएल की तर्ज पर ही अब महिला आईपीएल की शुरुआत होने जा रही है। जिसके चलते सोमवार को हुए ऑक्शन में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन किया गया। ऑक्शन के दौरान भारतीय खिलाड़ियों के ऊपर जमकर धन की बरसात हुई। भारत की धुरंधर बल्लेबाज स्मृति मंधाना को सबसे अधिक कीमत देकर रॉयल चैलेंजर्स द्वारा अपनी टीम में शामिल कर लिया गया। रॉयल चैलेंजर्स ने स्मृति मंधाना को 3.40 करोड़ की भारी कीमत देकर अपने खेमे में शामिल किया है। वहीं उत्तराखंड की 2 स्टार खिलाड़ी भी इस लिस्ट में शामिल हो गईं। अब होने वाले महिला आईपीएल में उत्तराखंड की यह दोनों बेटियां मानसी जोशी और स्नेहा राणा अपने ताबड़तोड़ प्रदर्शन का कारनामा कर दिखाएंगी।

यह दोनों खिलाड़ी मानसी जोशी और स्नेहा राणा गुजरात जायंट्स के लिए खेलती नजर आएंगी। गुजरात जायंट्स ने स्नेहा राणा को 75 लाख और मानसी जोशी को 30 लाख रुपए की भारी कीमत देकर अपनी टीम में शामिल किया है। हालांकि इस ऑक्शन में उत्तराखंड की और भी कई महिला खिलाड़ी शामिल थी, लेकिन उन खिलाड़ियों को खरीदने में किसी टीम के द्वारा इंटरेस्ट नहीं दिखाया गया।

कहां की रहने वाली है यह दोनों स्टार खिलाड़ी

इन दोनों स्टार खिलाड़ियों में मानसी जोशी तो उत्तराखंड के उत्तरकाशी की रहने वाली हैं। जो अपनी धाकड़ गेंदबाजी के चलते अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को चकमा देने में कामयाब रही। गेंदबाजी के साथ-साथ मानसी बाएं हाथ की सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी का भी अनुभव रखती हैं। उन्होंने हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन में भाग लिया है, जहां उनका चयन हरियाणा की महिला क्रिकेट टीम में अंडर-19 के लिए हो गया था। उनके बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें भारतीय टीम में जगह मिल गई है। वहीं स्नेहा राणा भी उत्तराखंड के देहरादून की रहने वाली है। वह भारतीय क्रिकेट टीम में एक ऑलराउंडर खिलाड़ी की भूमिका अदा करती है। उनके ताबड़तोड़ खेल का प्रदर्शन देखने के बाद हर कोई उनका दीवाना बन जाता है। प्रत्येक मैच में स्नेहा टीम के लिए अपना विशेष योगदान निभाते नजर आती हैं।

WPL में भाग लेंगी यह 5 टीमें

पहली बार होने वाले इस महिला आईपीएल में 5 टीमें भाग लेंगी। जिनमें मुंबई इंडियंस, गुजरात जायंट्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, दिल्ली कैपिटल्स और यूपी वॉरियर के नाम शामिल हैं। इन फ्रेंचाइजियों ने अपनी टीमों में भारतीयों के साथ-साथ विदेशी खिलाड़ियों का भी चयन किया है। महिला आईपीएल की शुरुआत होने से देश के कई युवा खिलाड़ियों को भी सुनहरे अवसर मिल सकेंगे।

4 मार्च से WPL की हो रही शुरुआत

महिला प्रीमियर लीग की शुरुआत 4 मार्च से होने जा रही है, जिसका फाइनल मुकाबला 26 मार्च को खेला जाएगा। महिला आईपीएल में ( WPL) कुल 22 मैच खेले जाएंगे। कहा जा रहा है, कि इस लीग के सभी मैच मुंबई में ही खेले जाएंगे।

Read Also:-सचिन, विराट के अतिरिक्त अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह खिलाड़ी भी शतकों के Record की लिस्ट में हैं शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *