T 20 — इन 5 खिलाड़ियों को हार्दिक पांड्या कप्तान बनते ही टी20 से करेंगे बाहर

T 20 — रोहित शर्मा ने जब से टीम इंडिया की कमान संभाली है तब से टीम क्रिकेट के सबसे छोटे और तेजतर्रार फॉर्मेट यानी टी20 क्रिकेट में तहलका मचाती नजर आ रही है. रोहित के नेतृत्व के कारण भारतीय बल्लेबाजों ने अपनी बल्लेबाजी शैली में भी कई बदलाव किए हैं।

टीम इंडिया के 5 खिलाड़ी जिन्हें टी20 क्रिकेट में बदला जा सकता है

भुवनेश्वर कुमार

टीम इंडिया के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से बेकार होता जा रहा है. वह कई मैचों में टीम की हार का मुख्य कारण बन चुके हैं. हालांकि इसके बाद भी उन्हें कप्तान द्वारा कई मौके मिले, लेकिन वह उनका फायदा उठाने में पूरी तरह से नाकाम रहे.

एशिया कप 2022 के बाद से भुवी गेंद से कुछ खास नहीं कर पाए हैं। वह टी20 वर्ल्ड कप और न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भी अपना गेंदबाजी का जादू दिखाने में नाकाम रहे हैं. ऐसे में उन्हें जल्द ही टीम में जगह मिल सकती है। टीम में उनकी जगह युवा गेंदबाज उमरान मलिक ले सकते हैं।

रविचंद्रन अश्विन

जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने वापसी की थी। इसके बाद वह न तो बल्ले से कुछ खास कर सके और न ही गेंद से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने इस साल 8 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 61 रन बनाए हैं, जबकि 14 मैचों में गेंदबाजी करते हुए 11 विकेट लिए हैं।

इसके अलावा टी20 वर्ल्ड कप 2022 के छह मैच खेलकर उन्होंने सिर्फ छह विकेट ही अपने नाम किए हैं. इस प्रदर्शन के बाद उनका टीम इंडिया में लंबे समय तक अपनी जगह बनाए रखना मुश्किल है. टीम इंडिया में उनकी जगह रवि बिश्नोई ले सकते हैं।

दिनेश कार्तिक

आईपीएल 2022 में शानदार प्रदर्शन कर टीम इंडिया में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक को भी बहुत जल्द टीम से बाहर किया जा सकता है. इसके दो अहम कारण हैं उनकी उम्र और उनका प्रदर्शन। दरअसल, कार्तिक को फिनिशर के तौर पर टीम में शामिल किया गया था. लेकिन वह उम्मीदों पर बिल्कुल भी खरा नहीं उतर सके।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 जैसे बड़े टूर्नामेंट में वह सिर्फ 14 रन ही बना पाए हैं। वहीं अब उनकी उम्र 37 साल हो गई है, जिसके बाद कहा जा रहा है कि दिनेश अब टी20 क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। उनकी गैरमौजूदगी में संजू सैमसन को टीम में शामिल किया जा सकता है.

ऋषभ पंत

पिछले कई मैचों में टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत फॉर्म में नहीं दिखे हैं. वह टीम के लिए छोटी पारियां खेल रहे हैं लेकिन उन्हें बड़े स्कोर में बदलने में नाकाम रहे हैं. अनुभव के कारण उन्हें इस समय टीम में मौका दिया जा रहा है, लेकिन अब टीम में उनकी जगह पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. हाल ही में हार्दिक पांड्या ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के सभी मैचों में बल्लेबाजी की, लेकिन वह सभी मैचों में फ्लॉप रहे।

जिसके चलते उन्हें ट्रोलिंग का भी शिकार होना पड़ा। दूसरी ओर, युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज इशान किशन ने पिछले कुछ समय में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। लेकिन उन्हें अब तक खुद को साबित करने का ज्यादा मौका नहीं मिला है। ऐसे में अब ईशान ऋषभ की जगह टीम में अपनी जगह बना सकते हैं.

रोहित शर्मा

इस लिस्ट में सबसे चौंकाने वाला नाम रोहित शर्मा का है। इसमें कोई शक नहीं कि हिटमैन की अगुआई में टीम इंडिया टी20 में शानदार प्रदर्शन कर रही है लेकिन खुद कप्तान बतौर खिलाड़ी बुरी तरह फ्लॉप हो रहा है. लंबे समय से फैंस उनके बल्ले से कोई बड़ी पारी नहीं देख पाए हैं। जिसके बाद से कयास लगाए जा रहे हैं कि रोहित शर्मा जल्द ही कप्तानी छोड़कर इस फॉर्मेट से संन्यास ले सकते हैं.

ऐसे में उनके टीम से जाने के बाद पृथ्वी शॉ उनकी जगह ले सकते हैं. शॉ को पिछले कुछ समय से लगातार नजरअंदाज किया जा रहा है। हालांकि उनका बल्ला घरेलू सर्किट में विरोधी टीम पर कहर बरपा रहा है. इसलिए शॉ रोहित की जगह भारत के लिए ओपनिंग कर सकते हैं.

क्रिकेट : इन 2 टीमों का ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना लगभग तय, भारत की हालत बेहद खराब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *