दूसरे टी20 में भी चमका सूर्या का सितारा, फिर लगायी रिकॉर्ड्स की झड़ी, इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टी20 में एक बार फिर सूर्यकुमार यादव का जलवा देखने को मिला है। गुवाहाटी के बरसापाड़ा स्टेडियम में खेले जा रहे इस मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने एक शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। बता दें कि टी20 फॉर्मेट में ये सूर्यकुमार यादव का लगातार तीसरा अर्धशतक रहा।

सूर्यकुमार यादव ने महज 18 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और इसी के साथ वे टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए सबसे तेज अर्धशतक बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन चुके हैं। बता दें उनसे पहले ये कारनामा साल 2021 में के एल राहुल ने किया था।

वहीं, के एल राहुल से पहले पूर्व दिग्गज खिलाड़ी युवराज सिंह ने साल 2007 के टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों में अर्धशतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

इसके अलावा, सूर्यकुमार यादव ने खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अपने 1000 अंतर्राष्ट्रीय रन भी पूरे कर लिये हैं। ऐसा करने वाले वे नौवें भारतीय खिलाड़ी बन चुके हैं। बता दें कि उनके अलावा ये रिकॉर्ड विराट कोहली, केएल राहुल, एमएस धोनी, सुरेश रैना, युवराज सिंह, रोहित शर्मा और शिखर धवन के नाम दर्ज है।

टीम इंडिया के इस मिडल ओर्डर बैट्समैन ने सबसे कम गेंदों में ये 1,000 T20 इंटरनेशनल रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। सूर्यकुमार ने ये 1 हजार रन पूरे करने के लिए महज 573 गेंदों का इस्तेमाल किया है। इसके साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल के 604 गेंदों के लंबे समय के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है।

सबसे कम गेंदों में 1000 टी20 अंतर्राष्ट्रीय रन पूरे करने वाले बल्लेबाजों में स्काई और मैक्सवेल के अलावा कोलिन मुनरो (635), एविन लेविस (640) और थिसारा परेरा (654) भी शामिल हैं।

मैच की बात करें तो भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए 237 रन बनाये हैं। इस दौरान सूर्यकुमार यादव ने 22 गेंदों में 61 रन बनाए, जबकि के एल राहुल ने महज 28 गेंदों में 57 रनों की पारी खेली।  वहीं, विराट कोहली का जादू भी इस दौरान देखने को मिला। उन्होंने महज 28 गेंदों में 49 रनों की नाबाद पारी खेली।

दिनेश कार्तिक ने 7 गेंदों में 17 रन बनाकर मेन इन ब्लू को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। शुरूआत में कप्तान रोहित शर्मा ने के एल राहुल के साथ 96 रनों की साझेदारी करते हुए 36 गेंदों में 43 रन बनाए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *