बीसीसीआई द्वारा लगातार नजरअंदाज हो रहे खिलाड़ी रणजी ट्रॉफी में उगल रहे आग, एक ने ठोका शानदार शतक, तो दूसरे ने लगाई चौके-छक्कों की झड़ी

मुंबई में शरद पवार क्रिकेट अकादमी में हैदराबाद के खिलाफ रणजी ट्रॉफी 2022-23 मैच के पहले दिन अपना 38वां प्रथम श्रेणी शतक लगा कर मुंबई के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने फॉर्म में वापसी के संकेत दे दिये हैं। बीसीसीआई के सेलेक्टर्स द्वारा लगातार नजरअंदाज किये जा रहे अजिंक्य रहाणे ने महज 121 गेंदों में अपना शतक पूरा किया।

मुंबई के बल्लेबाजों ने मंगलवार, 20 दिसंबर को रणजी ट्रॉफी के दूसरे दौर के पहले दिन का दबदबा कायम रखा। युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ हालांकि, कोई बड़ा स्कोर नहीं कर पाये। शॉ 21 गेंदों में 19 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन यशस्वी जायसवाल ने महज 195 गेंदों में 162 रन बनाकर मुंबई को धमाकेदार शुरुआत दिलाई।

वर्ल्ड के नंबर 1 टी20आई बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव, जो फरवरी 2020 के बाद पहली बार प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल रहे थे, उन्होंने सिर्फ 80 गेंदों में 90 रनों की शानदार पारी खेली। पहले दिन मैच के 33वें ओवर में शशांक एम द्वारा एलबीडब्ल्यू आउट होने से पहले सूर्या ने 15 चौके और एक छक्का लगाया।

रहाणे और सरफराज खान ने चौथे विकेट के लिए 75 रन जोड़े और स्टंप्स तक नाबाद रहे। सरफराज ने सिर्फ 55 गेंदों में 40 रन बनाए थे। रहाणे ने अपनी पारी के दौरान 18 चौके और 2 छक्के लगाए और यशस्वी के साथ तीसरे विकेट के लिए 206 रनों की साझेदारी की।

रहाणे के लिए यह एक महत्वपूर्ण शतक था, जो आंध्र के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के पहले दौर में सिर्फ 44 रन ही बना सके थे। रहाणे को इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के दौरे के बाद टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया था और इसके बाद से टीम के पूर्व उप-कप्तान वापसी नहीं कर पाये हैं।

फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी 4 टेस्ट मैचों की श्रृंखला से पहले, रहाणे रणजी ट्रॉफी में रन बनाना और वापसी के लिए सेलेक्टर्स को प्रभावित करना चाहेंगे।

इस बीच, बड़ौदा के जीएसएफसी क्रिकेट ग्राउंड में हरियाणा के खिलाफ अपने रणजी ट्रॉफी मैच के पहले दिन बड़ौदा ने 2 विकेट पर 370 रन बनाए।

युजवेंद्र चहल, जो दिसंबर 2018 के बाद पहली बार प्रथम श्रेणी क्रिकेट में लौटे, ने अपने 16 ओवर के कोटे में बिना विकेट लिए 90 रन दिए। बड़ौदा ने ज्योत्सनील सिंह और पी कुमार के शतकों की मदद से हरियाणा के खिलाफ शुरूआती साझेदारी के लिए 234 रन जोड़े। सिंह 186 रन बनाकर नाबाद रहे, उन्होंने 23 चौके और 2 छक्के लगाए, जबकि कुमार 110 रन पर आउट हुए।

उधर, सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में, महाराष्ट्र ने पहले दिन 2 विकेट पर 253 रन बनाए। ऋतुराज गायकवाड़ ने अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा, चिराग जानी को अपना आउट देने से पहले सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने 65 रन बनाए।

हालांकि, नौशाद शेख ने महाराष्ट्र के लिये नाबाद 93 रनों की पारी खेली। वह कप्तान बावाने के साथ 143 रन की साझेदारी में शामिल थे, जो 61 रन बनाकर नाबाद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *