फिलिप साल्ट के तूफान में उड़ा पाकिस्तान, मैच में बने 10 वर्ल्ड रिकॉर्ड, बाबर आजम ने फिर रचा इतिहास

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच चल रहे 7 टी20 मैचों की सीरीज का छठा मुकाबला लाहौर में खेला गया है, जिसमे मेहमान इंग्लैंड को 8 विकेट से बड़ी जीत मिली है। उस मैच में इंग्लैंड टीम के कप्तान मोईन अली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। फिर पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करती हुई 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 169 रनों का स्कोर खड़ा किया। उस दौरान पाक की तरफ से कप्तान बाबर आजम ने सबसे अधिक 87 रनों की नॉट आउट पारी खेली है।

फिलिप साल्ट

170 रनों के जवाब में इंग्लैंड की टीम वह मुकाबला मात्र 14.3 ओवर में दो विकेट खोकर जीत लिया। उस दौरान इंग्लैंड की तरफ से ओपनर बल्लेबाज फिलिप साल्ट ने 41 गेंदों पर 13 चौके और तीन गगनचुंबी छक्के की मदद से 88 रनों की नॉट आउट पारी खेली है। इंग्लैंड की उस जीत के साथ कई बड़े रिकॉर्ड बनते और टूटते नजर आए हैं तो चलिए अब हम उन रिकॉर्ड के बारे में जान लेते हैं।

1. फिलिप साल्ट पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में मात्र 19 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया है, इसी के साथ टी20 क्रिकेट 2022 में वो सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

2. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में फिलिप साल्ट ने 41 गेंदों पर नॉट आउट 88 रन बनाए हैं, इसी के साथ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में यह उनकी सबसे बड़ी पारी हो गई है।

3. उस मैच में फिलिप साल्ट 13 चौका और तीन छक्का लगाया है। इसी के साथ साल्ट ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर में पहली बार अर्धशतक लगाया है।

4. बाबर आजम इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में 88 रन बनाए हैं, इसी के साथ अब वो टी20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने आयरलैंड के ओपनर बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग को पीछे छोड़ दिया है। टी20 क्रिकेट में स्टर्लिंग 3011 रन बनाए हैं, लेकिन अब बाबर आजम के नाम कुल 3035 रन हो गए हैं।

5. इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 88 रनों की पारी के दौरान बाबर आजम के बल्ले से 7 चौके निकले हैं, इस वजह से अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम कुल 311 चौके हो गए हैं। इस मामले में उन्होंने न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल को पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि उन्होंने 311 चौका लगाया है।

6. बाबर आजम इस मैच में तीन गगनचुंबी छक्के भी लगाए हैं, इसी के साथ उनके टी20 करियर में कुल 50 छक्के हो गए हैं। अब इस मामले में उन्होंने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि उन्होंने 48 छक्के लगाए हैं।

7. इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स इस मैच में चार चौका लगाया है, इसी के साथ टी20 में सबसे अधिक चौके जड़ने के मामले में उन्होंने इयोन मोर्गन को पीछे छोड़ दिया। मोर्गन टी20 में 186 चौके जड़े हैं, लेकिन अब हेल्क्स नाम 190 चौके हो गए हैं।

8. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में एलेक्स हेल्स ने सिर्फ एक छक्का लगाया है, लेकिन फिर भी टी20 में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में उन्होंने हजरतुल्लाह जजाई को पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि जजाई के बल्ले से 56 छक्के निकले हैं, लेकिन अब हेल्स 57 छक्के लगा चुके हैं।

9. पाकिस्तान के ऑलराउंडर शादाब खान इस मैच में दो विकेट चटकाया है, इसी के साथ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में उन्होंने मोहम्मद नबी को पीछे छोड़ दिया है। नबी टी20 में 83 विकेट झटके हैं, लेकिन अब शादाब खान के नाम 84 विकेट हो गए हैं।

10. इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान पाकिस्तान एक खिलाफ मैच में 5 चौके की मदद से 26 रन बनाए हैं। इसी के साथ टी20 में सबसे अधिक चौके लगाने के मामले में उन्होंने जेसन रॉय को पीछे छोड़ दिया है। रॉय टी20 में 153 चौके लगाए हैं, लेकिन अब डेविड मलान के नाम 157 चौके हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *