डेविड मलान के तूफान में उड़ा पाकिस्तान, जीत के साथ सीरीज पर किया कब्जा, मैच में बने 10 वर्ल्ड रिकॉर्ड, मोईन अली ने रचा इतिहास

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच 7 मैचों की टी20 सीरीज खत्म हो चुकी हैं। इस श्रृंखला का अंतिम मैच लाहौर में खेला गया है। उस मुकाबले में पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। उसके बाद इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करती हुई 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 209 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। उस दौरान इंग्लैंड की तरफ से डेविड मलान ने 47 गेंदों पर 8 चौके और 3 गगनचुंबी छक्के की मदद से 78 रनों की नॉट आउट पारी खेली है।

डेविड मलान

210 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर सिर्फ 142 रन बना पाई। जिस वजह से पाक को 67 रनों के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा है। उस मैच में पाकिस्तान की तरफ से शान मसूद ने 43 गेंदों पर 4 चौके और एक छक्के की मदद से 56 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली है। तो चलिए अब हम कुछ ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं जो इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच के दौरान बनते दिखे हैं।

1. इंग्लैंड ने इस टी20 श्रृंखला में पाकिस्तान को 3-4 से हरा दिया है। इसी के साथ मोईन अली इंग्लैंड के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिसकी कप्तानी में अंग्रेज की टीम पाकिस्तान को उसके घर में टी20 सीरीज में हराया है।

2. डेविड मलान पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में 78 रन बनाए हैं, इसी के साथ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में उन्होंने कीरोन पोलार्ड को पीछे छोड़ दिया है। पोलार्ड टी20 में 1569 रन बनाए हैं, लेकिन अब मलान के नाम 1585 रन हो गए हैं।

3. पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद वसीम इस मैच में 4 ओवर की गेंदबाजी के दौरान 4 ओवर में 61 रन लुटाए हैं। इसी के साथ उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में पहली बार किसी एक टी20 मैच में इतने रन खर्च किए हैं।

4. इंग्लैंड के ऑलराउंडर क्रिस वोक्स पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में 4 ओवर की गेंदबाजी में 26 रन देकर तीन विकेट चटकाया है। इसी के साथ टी20 क्रिकेट में वोक्स पहली बार किसी एक मैच में इतने विकेट झटके हैं।

5. हैरी ब्रूक पिछले मैच में 4 गगनचुंबी छक्का लगाया है, इसी के साथ वो इस सीरीज में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस टी20 श्रृंखला में हैरी ब्रूक 7 मैचों की 6 पारियों में 13 छक्के जड़े हैं।

6. इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज एलेक्स हेल्स पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में सिर्फ 18 रन बनाए हैं, इसी के साथ टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में उन्होंने शिखर धवन को पीछे छोड़ दिया है। धवन टी20 में 1759 रन बनाए हैं, लेकिन अब हेल्स के नाम 1774 रन हो गए हैं।

7. बेन डकेट पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम टी20 मैच में तीन चौका लगाया है। अब इस श्रृंखला में वो सबसे अधिक 31 चौके लगा चुके हैं। वहीं 27 चौके के साथ बाबर आजम दूसरे नंबर पर स्थित है।

8. इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रूक इस टी20 सीरीज में 7 मैचों की 6 पारियों के दौरान 79.33 की औसत से रन बनाए हैं। इसी के साथ ब्रूक अपने क्रिकेट करियर में पहली बार किसी एक श्रृंखला में 50 से अधिक की औसत से रन बनाए हैं।

9. पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम टी20 मैच में डेविड विली ने दो विकेट चटकाया है। इसी के साथ उन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 विकेट लेने का आंकड़ा छू लिया है।

10. डेविड विली उस मुकाबले में दो विकेट हासिल करते ही टी20 में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड को पीछे छोड़ दिया है। हेजलवुड टी20 में 49 विकेट चटकाए हैं, लेकिन अब डेविड विली के नाम 50 विकेट हो गए हैं।

हारा तो हारा, मिलर ने टीम इंडिया को धो डाला, सूर्या-राहुल-कोहली पर अकेले पड़े भारी, भारत के नाम दर्ज करवा दिया 4 शर्मनाक रिकॉर्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *