जिस पर विराट ने नहीं दिखाया भरोसा, उसे दक्षिण अफ्रीका ने दिया मौका, अब शतक जड़कर रचा इतिहास, लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज खेला जा चुका है। इस श्रृंखला का तीसरा और अंतिम मैच इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया है, जिसमे टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, लेकिन यह निर्णय उन के लिए बेहतर साबित नहीं हुआ।

रिली रोसो और विराट कोहली

उस मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करती हुई 20 ओवर में मात्र 3 विकेट खोकर 227 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। क्योंकि उस दौरान दक्षिण अफ्रीका के कई खिलाड़ियों ने अच्छी बल्लेबाजी की है, वहीं भारत के गेंदबाजों ने खूब रन लुटाए हैं। आज हम आपको एक ऐसे बल्लेबाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे विराट कोहली ने मौका नहीं दिया, लेकिन साउथ अफ्रीका ने उसके ऊपर विश्वास जताया और अब उसने तूफानी अंदाज में शतक जड़ दिया है।

हम दक्षिण अफ्रीका के तूफानी बल्लेबाज रिली रोसो के बारे में बात कर रहे हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में मात्र 48 गेंदों पर 100 रनों की विस्फोटक पारी खेली है। उस दौरान रोसो के बल्ले से 7 चौके और 8 गगनचुंबी छक्के भी निकले हैं। रिली रोसो के उसी विस्फोटक पारी की वजह से साउथ अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी 20 ओवर में 227 रनों के बड़े स्कोर तक पहुंच गई।

विराट कोहली ने नहीं दिया मौका

रिली रोसो दक्षिण अफ्रीका के तूफानी बल्लेबाज है जो आईपीएल में विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल चुके हैं। रोसो साल 2014-15 के इंडियन प्रीमियर लीग में आरसीबी टीम का हिस्सा रहे चुके हैं, उस समय विराट कोहली बैंगलोर के कप्तान हुआ करते थे, लेकिन उन्होंने रोसो को सिर्फ 5 मैच खेलने का मौका दिया।

उस 5 मैचों में रिली रोसो सिर्फ 53 रन बना पाए थे, इस वजह से विराट ने उन्हें मौका देना बंद कर दिया। उसके बाद आईपीएल 2016 से पहले आरसीबी ने रिली रोसो को रिलीज कर दिया। फिर किसी भी फ्रेंचाइजी ने उनके ऊपर विश्वास नहीं जताया, इसी वजह से साल 2015 के बाद रोसो इंडियन प्रीमियर लीग में किसी भी फ्रेंचाइजी का हिस्सा नहीं रहे हैं।

रिली रोसो दक्षिण अफ्रीका के लिए लंबे समय बाद वापसी कर रहे हैं। इस साल उन्हें 6 मैच खेलने का मौका मिला हैं, जिसमे उन्होंने एक शतक और एक 94 रनों की पारी खेली है। साल 2022 से पहले रिली रोसो को 2016 में दक्षिण अफ्रीका के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने का मौका मिला था। इस तरह कुल 6 सालों के बाद इस वर्ष उन्होंने टी20 क्रिकेट में वापसी की है और अब वो लगातार अपनी टीम के लिए रन बना रहे हैं।

रोसो के कुछ रिकॉर्ड

भारत के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में शतक जड़कर कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। रोसो दक्षिण अफ्रीका के लिए टी20 में शतक जड़ने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं।

भारत के खिलाफ पहली बार किसी टी20 मैच में उन्होंने 50 या उससे अधिक रनों की पारी खेली है। इस तरह टीम इंडिया के विरुद्ध रोसो का यह सबसे बड़ा स्कोर हो गया है।

रिली रोसो भारत के खिलाफ इस मैच में 8 गगनचुंबी छक्के लगाए हैं, इस तरह वो टीम इंडिया के खिलाफ किसी एक मैच में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले दक्षिण अफ्रीका के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

दीपक चाहर ने मुंबई इंडियंस के तूफानी बल्लेबाज की हवा कर दी टाईट, लेकिन दे दिया बड़ा जीवनदान, भारत को पड़ा महंगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *