जल का पर्यायवाची शब्द | Jal Ka Paryayvachi Shabd | Water Synonyms in Hindi

जल का पर्यायवाची शब्द | Jal Ka Paryayvachi Shabd | Water Synonyms in Hindi

जल का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है? क्या आप भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह लेख आपको अंत तक पढ़ना चाहिए। क्योंकि आगे Jal Ka Paryayvachi Shabd के बारे में हमने बताया है, इसके अलावे आपको यह भी मालूम चलने वाला है कि जल के क्या-क्या फायदे हैं।

जल का पर्यायवाची शब्द | Jal Ka Paryayvachi Shabd

जैसा कि हम सभी को अच्छी तरह मालूम है कि जल हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है, क्योंकि इसके बिना अधिकतर जीव जंतु लंबे समय तक जीवीत नहीं रह सकते हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जल मनुष्य के अलावा अन्य जीवों के लिए भी कितना जरुरी है तो चलिए अब हम पहले Jal Ka Paryayvachi Shabd के बारे में जानते हैं।

जल का पर्यायवाची शब्द | Jal Ka Paryayvachi Shabd

जल का पर्यायवाची शब्द अधिकतर स्टूडेंट्स जानना चाहते हैं, क्योंकि इसके बारे में कई बार परीक्षा में पूछ दिया जाता है। वहीं कुछ लोग नॉलेज प्राप्त करने के लिए Water Synonyms in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं। नीचे आपको एक टेबल दिख रहा होगा कि उसमे Jal Ka Paryayvachi Shabd दिया गया है जिस वजह से उसे अवश्य पढ़िए :-

01 पानी
02 अमृत
03 उदक
04 अम्बु
05 सलिल
06 पेय
07 पय
08 नीर
09 तोय
10 वारि

जल के फायदे (Benefits of Water)

ऊपर आपने यह जाना कि जल का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है तो अब प्रश्न आता है कि जल के क्या-क्या फायदे हैं। मुझे अच्छी तरह मालूम है कि इसके बारे में कुछ लोगों को पहले से मालूम होगा कि ऐसे कई लोग होंगे जो जल के अधिक फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे। इस वजह से आगे दी गई जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़िए :-

  • जल के बिना मनुष्य के साथ-साथ अन्य कई जीव लंबे समय तक जिंदा नहीं रह सकते हैं। क्योंकि जल से हमारे शरीर में उर्जा की प्राप्ति होती है।
  • पानी पीने से थकान में कमी होती है, इसके अलावा आपके शरीर के तापमान को नियंत्रण करने में सबसे अधिक भूमिका निभाती है।
  • कई बार डिहाईड्रेशन की वजह से सिरदर्द और कब्ज की समस्या उत्पन्न हो जाती है। उस स्थिति में अधिक जल पीने से कब्ज तथा सिरदर्द की समस्या में काफी हद तक आराम मिलता है।
  • जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान है और इस वजह से भोजन कम करते हैं उन्हें अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। क्योंकि पानी मोटापे को कम करने में भी कारगर साबित होता है।
  • मुंह में लार बनना बहुत जरुरी है, अन्यथा डायबिटीज, मुंह के छाले तथा अनुचित पाचन जैसी समस्याएं हो सकती है। मुंह में लार के लिए ज्यादा जल पीना चाहिए।

तो अब आपको यह समझ में आ गया होगा कि जल का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है? इसके अलावा आपने यह भी जाना कि जल के क्या-क्या फायदे हैं। यह लेख Jal Ka Paryayvachi Shabd में आपको बहुत कुछ सीखने को मिला है, इस वजह से यह आर्टिकल आपको अच्छा जरुर लगा होगा। अब आप Water Synonyms in Hindi के इस लेख को अधिक से अधिक शेयर कर दीजिए।

इस लेख को भी पढ़िए :-

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

सूर्य का पर्यायवाची शब्द क्या-क्या है?

मामा को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *