भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से रौंदा, मैच में बने 10 वर्ल्ड रिकॉर्ड, कोहली-सूर्यकुमार ने रचा इतिहास

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी-20 मैचो की सीरीज ख़त्म हो चुकी है। इस श्रृंखला का तीसरा मुकाबला रविवार को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया है। उस मैच में भारत को 6 विकेट से जीत मिली है। इसी वजह से टीम इंडिया यह श्रृंखला जीतने में सफल रही है।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

उस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी करती हुई 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 186 रन बनाई थी, जिसे भारतीय टीम ने 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। उस दौरान भारत की तरफ से सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली ने बेहतरीन अर्धशतक लगाया है। उस मैच के दौरान दोनों ही टीमों की तरफ से कई रिकॉर्ड बनते नजर आए हैं तो चलिए अब हम उसके बारे में जानते हैं।

कैमरून ग्रीन ने भारतीय गेंदबाजों की उड़ाई धज्जियां, ठोका तूफानी अर्शधतक, रचा इतिहास

1. इस सीरीज में जीत दर्ज करते ही भारत पिछले 9 सालों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई टी-20 घरेलू श्रृंखला जीतने में सफल रही है।

2. पिछले दो वर्षों में टीम इंडिया लक्ष्य का पीछा करती हुई 14 टी-20 मैच खेली है, जिसमे से भारत को 13 मुकाबलों के दौरान जीत हासिल हुआ है।

3. उस मैच में भारत ने जैसे ही ऑस्ट्रेलिया को हराया, इसी के साथ रोहित शर्मा टी-20 क्रिकेट में सबसे अधिक मैच जीतने वाले कप्तान के मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। विराट की कप्तानी मे भारत 32 टी-20 मैच जीती थी।

4. पिछले मैच में भारत ने जैसे ही ऑस्ट्रेलिया को हराया, इसी के साथ यह सीरीज इंडिया ने अपने नाम कर लिया। अब भारत लगातार 10 टी-20 श्रृंखला जीत चुकी है।

5. पाकिस्तान की टीम पिछले साल टी-20 में 20 मैच जीत दर्ज की थी, लेकिन अब भारत साल 2022 में 21 मैच जीत चुका है। इस मामले में इंडिया ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है।

6. कैमरून ग्रीन भारत के खिलाफ मात्र 19 गेंदों पर अर्धशतक लगाया है, इसी के साथ वो टी-20 क्रिकेट में इंडिया के खिलाफ सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

7. सूर्यकुमार यादव इस मैच में 69 रन बनाए हैं, इसी के साथ अब वो टी-20 में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में मैथ्यू वेड को पीछे छोड़ दिया है। वेड टी-20 में 917 रन बनाए हैं, लेकिन सूर्यकुमार अब 926 रन बना चुके हैं।

8. विराट कोहली इस मैच में 63 रन बनाए हैं, इसी के साथ ओवरऑल टी-20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में उन्होंने डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ दिया है। वॉर्नर टी-20 में 10870 रन बनाए हैं, लेकिन अब कोहली के नाम 10915 रन हो गए हैं।

9. अक्षर पटेल भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस श्रृंखला में सबसे अधिक विकेट चटकाए हैं, इस वजह से उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया है। अक्षर भारत की तरफ से पहली बार किसी टी-20 श्रृंखला में मैन ऑफ द सीरीज बने हैं।

10. इस मैच में भुवनेश्वर कुमार ने एक विकेट चटकाया है, इसी के साथ वो सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में युजवेंद्र चहल की बराबरी कर ली है। टी-20 क्रिकेट में इन दोनों ने कुल 85-85 विकेट हासिल किए हैं।

गलतियों से लिया सीख, रोहित ने किया किस, कार्तिक पर बरसाया प्यार, इतना दरियादिली तो रितिका पर भी नहीं दिखाते, देखें वीडियो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *