अगर ऋषभ पंत इन 3 चीजों पर दें ध्यान तो टी-20 वर्ल्ड कप के बाद बन जाएंगे टीम इंडिया के कप्तान, एक की वजह से बन जाएगा महान

भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इन दिनों इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट मैच एजबेस्टन में खेल रहे हैं। इस मैच में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी कर रही है और उस दौरान पंत ने विस्फोटक अंदाज में शतक लगा है। इस वजह से भारतीय टीम अब अच्छी स्थिति में नजर आ रही है।

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत वनडे और टी-20 क्रिकेट में उम्मीद के मुताबिक बल्लेबाजी नहीं कर पाए हैं, लेकिन टेस्ट क्रिकेट उन के लिए बेहतर साबित हुआ है। क्योंकि इस प्रारूप में उन्होंने भारत से बाहर कई बेहतरीन शतक लगाया है। आज हम बात करने वाले हैं कि पंत ऐसा क्या करें ताकि टी-20 वर्ल्ड कप के बाद उन्हें टीम इंडिया का कप्तान बनाया जा सके।

1. मैदान पर आते ही छक्के ना लगाए

ऋषभ पंत जब मैदान पर बल्लेबाजी करने के लिए जाते हैं तो शुरू से ही छक्के लगाने का प्रयास करते हैं, लेकिन उन्हें इससे बचाना चाहिए। पंत को पहले मैदान पर समय देना चाहिए, उसके बाद जब पिच को अच्छी तरह समझ लें, फिर उन्हें किसी गेंदबाज को टारगेट करके छक्के लगाना चाहिए। पंत कई बार आते ही बड़े शॉट खेलने का प्रयास कर चुके हैं, जिस वजह से उन्हें कई बार जल्द आउट होना पड़ा है।

2. हर गेंद पर बड़े शॉट खेलने का प्रयास ना करें

हम सब जानते हैं कि ऋषभ पंत बड़े छक्के लगाना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार वो किसी गेंदबाज के हर गेंदों पर बड़े शॉट खेलने लगते हैं, जिस वजह से उन्हें अपना विकेट गवाना पड़ता है। पंत को इस गलती से बचना चाहिए और उन्हें उसी गेंद पर बड़े शॉट खेलना चाहिए, जो खराब हो। अगर ऐसा करते हैं तो ऋषभ पंत लंबी पारी खेलने में सफल होंगे।

3. मैच फिनिश करने पर देना होगा ध्यान

ऋषभ पंत भारतीय टीम का अगला कप्तान बनना चाहते हैं तो उन्हें मैच फिनिश करना होगा। भारतीय टीम कई बार बहुत ज्यादा मुश्किल में पड़ जाती है, ऐसी स्थिति में पंत को जल्दबाजी में बड़े शॉट नहीं खेलने चाहिए और उन्हें मैच को अंत तक लेकर जाना चाहिए। ऐसा करने से टीम इंडिया मैच भी जीत पाएगी और पंत एक बेहतर फिनिशर बल्लेबाज भी बन जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.