360 डिग्री बॉलिंग के लिए हैं मशहूर, भारत को बनाया वर्ल्ड चैंपियन लेकिन एक ओवर में दिए 43 रन

क्रिकेट की दुनिया में कुछ खिलाड़ी अपना ही रिकॉर्ड बनाने की वजह से सुर्खियां बटोरते हैं तो वही कुछ खिलाड़ी कुछ खिलाड़ियों के खिलाफ रिकॉर्ड बनाने की वजह से सुर्खियां बटोरते हैं. ये दोनों ऐसे खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट जगत में खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं। वो खिलाड़ी हैं ऋतुराज गायकवाड़ और शिवा सिंह। गायकवाड़ जहां 43 रन बनाकर सुर्खियां बटोर रहे हैं, वहीं शिवा सिंह एक ओवर में 43 रन देकर सुर्खियां बटोर रहे हैं।

ऋतुराज के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन शिवा सिंह के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं कि वह कौन हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से इन्हीं सवालों के जवाब देने जा रहे हैं।

अंडर 19 वर्ल्ड कप में किया था शानदार प्रदर्शन
शिवा सिंह का जन्म मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश में हुआ था। उन्होंने बचपन से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। यही वजह रही कि महज 17 साल की उम्र में उन्होंने साल 2018 में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम में जगह बनाई। जहां उन्होंने टीम को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई।

उस टूर्नामेंट में शिवा ने पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में 2 विकेट लेकर विपक्षी टीम की कमर तोड़ दी थी और टीम चैंपियन बने थे.

360 डिग्री एक्शन भी सुर्खियों में रहा
शिव सिंह 2018 में अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपने प्रदर्शन के अलावा अपने 360 डिग्री एंगल बॉलिंग एक्शन के लिए भी सुर्खियों में रहे थे। सीके नायडू ट्रॉफी में यूपी के लिए खेलते हुए उन्होंने 360 डिग्री स्पिन गेंदबाजी की। अंपायर ने गेंद को डेड बॉल करार दिया. जिसके बाद काफी बवाल हो गया था.

इस गेंद पर युवराज सिंह से लेकर बिशन सिंह बेदी तक के दिग्गज खिलाड़ियों ने प्रतिक्रिया दी थी। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी शिवा सिंह के गेंदबाजी एक्शन पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उनके हिसाब से यह एक्शन सही है.

घरेलू टूर्नामेंट में धमाल मचा रहा अगला युवराज सिंह जल्द ही टीम इंडिया में एंट्री करेंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *