सिर्फ 99 पर ऑल आउट होकर दक्षिण अफ्रीका ने अपने नाम दर्ज कर लिया 4 शर्मनाक रिकॉर्ड, एक की वजह से साउथ अफ्रीका का उड़ा मजाक

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज में टीम इंडिया को 2-1 से जीत मिली है। इस श्रृंखला का तीसरा और अंतिम मैच में दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया है, जिसमे भारत को 7 विकेट से जीत मिली है। उस मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी कने का फैसला किया था, फिर साउथ अफ्रीका की पूरी टीम सिर्फ 99 रनों के स्कोर पर सिमट गई।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

100 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 19.1 ओवर में तीन विकेट खोकर मैच जीत लिया। उस दौरान भारत की तरफ से शुभमन गिल ने सबसे अधिक 49 रनों की पारी खेली है। उस मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम सिर्फ 99 रनों पर सिमटने के बाद कई शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है तो चलिए अब हम उसके बारे में जानते हैं।

1. पहली बार 100 कम पर ऑल आउट

भारत के खिलाफ इस वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम सिर्फ 27.1 ओवर में मात्र 99 रनों के स्कोर पर सिमट गई है। उस दौरान साउथ अफ्रीका की तरफ से हेनरिक्स क्लासेन सबसे अधिक 34 रन बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली बार भारत के खिलाफ 100 से कम रन बनाई है, इसी वजह से उस मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

2. तीन मैचों में बदले तीन कप्तान

तीन वनडे मैचों की इस वनडे श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका ने अपने तीन कप्तान बदले हैं, लेकिन फिर भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। इस सीरीज के पहले मैच में साउथ अफ्रीका के लिए टेम्बा बावुमा कप्तानी कर दिखे थे, उसके बाद दूसरे में केशव महाराज और तीसरे मैच में डेविड मिलर को कप्तानी करते देखा गया है। वनडे क्रिकेट में पहली बार ऐसा हुआ है जब दक्षिण अफ्रीका की टीम ने तीन मैचों में तीन कप्तान बदले हैं।

3. किसी विकेटकीपर को आउट ना कर पाना

तीन वनडे मैचों की इस श्रृंखला में भारत की तरफ से संजू सैमसन बतौर विकेटकीपर खेल रहे थे। उस दौरान उन्हें तीनो मुकाबलों में बल्लेबाजी करने का मौका मिला है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका का कोई भी गेंदबाज उन्हें आउट करने में सफल नहीं हुआ। पहले मैच में सैमसन नॉट आउट 86, दूसरे में नॉट आउट 30 और तीसरे मुकाबले में नाबाद 2 रन बनाकर लौटे हैं। वनडे क्रिकेट में पहली बार ऐसा हुआ है जब साउथ अफ्रीका की टीम किसी भारतीय विकेटकीपर को आउट करने में सफल नहीं हुआ है।

4. टीम के 7 बल्लेबाजों ने बनाया 10 से कम रन

इस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम सिर्फ 99 रन बनाई है, उस दौरान हेनरिक्स क्लासेन सबसे अधिक 34 रन बनाए हैं। उसके बाद जानेमन मलान 15 और मार्को जानसेन 14 रन बनाए हैं। इसके अलावा 7 खिलाड़ी 10 से कम रन बनाकर आउट हुए हैं। वनडे क्रिकेट में पहली बार ऐसा हुआ है जब दक्षिण अफ्रीका के 7 बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में 10 से कम रन बनाकर आउट हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *