लखनऊ की जीत बाद मैच में बने 10 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, डी कॉक ने लगा दी रिकॉर्ड की झड़ी, आप भी देखें

आईपीएल 2022 का 66वां मुकाबला लखनऊ सुपर जायंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया। जिसमे लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। फिर एलएसजी की टीम 20 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 210 रनों का स्कोर खड़ा करने में सफल रही।

लखनऊ सुपर जायंट्स

उस दौरान लखनऊ की तरफ से क्विंटन डी कॉक ने 140 रनों की नॉट आउट पारी खेली। वहीं कप्तान केएल राहुल के बल्ले से 68 रन निकले। फिर केकेआर की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 208 रनों तक पहुंच गई, लेकिन 2 रनों के अंतर से उन्हें वह मुकाबला हार का सामना करना पड़ा।

लखनऊ-कोलकाता के मैच में बने 10 बड़े रिकॉर्ड

कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच खेले गए मैच में दोनों टीमों के कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस वजह से वह मुकाबला रोमांचक स्थिति में पहुंच गया। लेकिन अंत में लखनऊ की टीम को जीत मिली। तो चलिए आज हम आपको उन 10 रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं जो एलएसजी और केकेआर के बीच खेले गए मैच के दौरान देखने को मिला।

1. लखनऊ सुपर जायंट्स टीम के ओपनर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने केकेआर के खिलाफ 70 गेदों पर 10 चौके और 10 गगनचुंबी छक्के की मदद से 140 रनों की नॉट आउट पारी खेली है। इसी के साथ उन्होंने इस लीग की तीसरी सबसे बड़ी पारी खेली है। उनमे से पहले क्रिस गेल ने 175 और ब्रेंडन मैकुलम ने 158 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

2. इस मुकाबले में क्विंटन डी कॉक और केएल राहुल के बीच 210 रनों की साझेदारी हुई है जो आईपीएल इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले इंडियन प्रीमियर लीग में कोहली और डी कॉक के बीच 229 और फिर विराट और एबी के बीच 215 रनों की पार्टनरशिप हुई थी।

3. केएल राहुल और क्विंटन डी कॉक ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में 210 रनों की साझेदारी करते ही इतिहास रच दिया। क्योंकि यह इंडियन प्रीमियर लीग इतिहास में किसी भी ओपनर बल्लेबाजों के बीच हुई सबसे बड़ी पार्टनरशिप है।

4. क्विंटन डी कॉक केकेआर के खिलाफ मैच में शतक लगाते ही अपने आईपीएल करियर में दूसरा शतक पूरा किया है। इससे पहले उन्होंने साल 2016 में दिल्ली के लिए खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 108 रनों की शतकीय पारी खेली थी।

5. क्विंटन डी कॉक कोलकाता के खिलाफ मैच में जैसे ही अर्धशतक पूरा किया, इसी के साथ उन्होंने पिछले 5 पारियों में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ चौथी बार अर्धशतक लगाया है। इससे साफ है कि केकेआर के खिलाफ डी कॉक अच्छी बल्लेबाजी करते हैं।

6. लखनऊ टीम के कप्तान केएल राहुल केकेआर के खिलाफ मैच में अर्द्धशतक लगाते ही आईपीएल 2022 में 500 रनों का आंकड़ा पार कर लिया। इसी के साथ इंडियन प्रीमियर लीग में राहुल पांचवीं बार 500 या उससे अधिक रन बनाया है। इस मामले में पहले स्थान पर डेविड वॉर्नर है, जिन्होंने 6 बार यह कारनामा किया है।

7. केकेआर के खिलाफ मैच में क्विंटन डी कॉक ने 10 बेहतरीन चौका लगाया है। इसी के साथ आईपीएल 2022 में वो अब तक 47 चौके लगा चुके हैं, जिस वजह से इस मामले में वो तीसरे नंबर पर मौजूद है। इस सूची में पहले स्थान पर 56 चौके के साथ जोस बटलर और दूसरे नंबर डेविड वॉर्नर है जिनके बल्ले से 51 चौके निकले हैं।

8. क्विंटन डी कॉक कोलकाता के खिलाफ 10 चौके लगाते ही आईपीएल के मौजूदा सीजन की एक पारी में सबसे अधिक चौके जड़ने के मामले में आठवें नंबर पर पहुंच गए है। इस सूची में पहले स्थान पर केएल राहुल है जिन्होंने मुंबई के खिलाफ 12 चौका लगाया था।

9. केकेआर के खिलाफ मैच में क्विंटन डी कॉक ने 10 छक्का लगाया है, इसी के साथ आईपीएल के मौजूदा सीजन में उनके नाम कुल 22 छक्के हो गए हैं। इस वर्ष आईपीएल में सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में वो पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। इस सूची में पहले नंबर पर 37 छक्के के साथ जोस बटलर स्थित है।

10. क्विंटन डी कॉक ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में 10 बड़े-बड़े छक्के लगाए। इसी के साथ इंडियन प्रीमियर लीग के एक मैच में वो सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले रॉबिन उथप्पा और जोस बटलर ने एक पारी में 9-9 छक्का लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.