गुजरात की जीत के बाद बने 10 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, जोस बटलर ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, मिलर-पांड्या भी किया कमाल

राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का पहला क्वालीफायर मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला गया। जिसमे गुजरात की टीम ने 6 विकेट से मैच जीत लिया। उस दौरान गुजरात की तरफ से डेविड मिलर 38 गेंदों पर 3 चौके और 5 गगनचुंबी छक्के की मदद से 68 रनों के तूफानी पारी खेली।

जोस बटलर और डेविड मिलर

वहीं राजस्थान रॉयल्स के ओपनर बल्लेबाज जोस बटलर भी 56 गेंदों अपर 12 चौके और 2 छक्के की मदद से 89 रनों की विस्फोटक पारी खेली है, लेकिन फिर भी उनकी टीम को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा। उस मैच के दौरान दोनों टीमों के कई खिलाड़ियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है, जिस वजह से उस दौरान कई बड़े रिकॉर्ड बनते और टूटते नजर आए हैं तो चलिए अब हम उन रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं।

1. जोस बटलर गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में 56 गेंदों पर 89 रनों की पारी खेली है। इसी के साथ आईपीएल के मौजूदा सीजन में उनके नाम 718 रन हो गए हैं। अब बटलर आईपीएल के एक सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले छठे बल्लेबाज बन गए हैं।

2. गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में अर्धशतक लगाते ही जोस बटलर इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सीजन में 4 अर्धशतक जड़ चुके हैं। इस मामले में पहले स्थान पर दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर है, जिन्होंने सबसे अधिक 5 अर्धशतक लगाया है।

3. जोस बटलर गुजरात के खिलाफ मैच में 12 चौके और 2 छक्के की मदद से 89 रनों की पारी खेली है। इसी के साथ बटलर आईपीएल 2022 की एक पारी में सबसे अधिक चौके लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इस मामले में पहले स्थान पर मोईन अली है, जिन्होंने 13 चौका लगाया था।

4. ट्रेंट बोल्ट गुजरात के खिलाफ मैच में अपने पहले ही ओवर में रिद्धिमान साहा को सैमसन के हाथो कैच आउट करवा दिया। इसी के साथ आईपीएल के पहले ओवर में सबसे अधिक विकेट झटकने के मामले में उन्होंने प्रवीण कुमार की बराबरी कर ली है। प्रवीण कुमार ने पहले ओवर में 15 विकेट चटकाया था, लेकिन अब बोल्ट भी 15 विकेट ले चुके हैं। इस मामले में सबसे अधिक 20 विकेट के साथ पहले नंबर पर भुवनेश्वर कुमार मौजूद है।

5. गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में जोस बटलर 15वें ओवर तक अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए थे। आईपीएल के मौजूदा सीजन में तीसरी बार ऐसा हुआ है जब जोस बटलर 15वें ओवर तक अर्धशतक पूरा करने में सफल नहीं हुए हैं।

6. गुजारत के खिलाफ मैच में राजस्थान टीम के कप्तान संजू सैमसन टॉस जीतने में सफल नहीं हुए। इसी के साथ इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में सैमसन सबसे अधिक 13 बार टॉस हार चुके हैं। इस तरह वो आईपीएल के एक सीजन में सबसे अधिक बार टॉस हारने वाले कप्तान बन गए हैं।

7. गुजरात की टीम राजस्थान के खिलाफ 189 रनों का लक्ष्य चेज कर लिया। इसी के साथ वो प्लेऑफ में सबसे सफल चेज करने वाली तीसरी टीम बन गई है। इस मामले में पहले नंबर पर केकेआर है जिन्होंने साल 2017 में पंजाब के खिलाफ 200 रनों का लक्ष्य चेज किया था।

8. आईपीएल के एक सीजन में अंतिम ओवर में सबसे अधिक बार रन चेक करने वाली टीम गुजरात बन गई है। क्योंकि इस साल आख़िरी ओवर में गुजरात 7 बार यह कारनामा किया है। इस मामले में दूसरे नंबर पर सीएसके है, जिन्होंने साल 2018 में 5 बार ऐसा किया था।

9. गुजरात के खिलाफ मैच में डेविड मिलर ने 68 रनों के बेहतरीन पारी खेली है। इसी के साथ वो आईपीएल के मौजूदा सीजन में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में छठे नंबर पर पहुंच गए हैं।

गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में 27 गेंदों पर 40 रनों की नॉट आउट पारी खेली है। इसी के साथ वो इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सीजन में सबसे अधिक रन बनने के मामले में पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.