Under-19 World Cup: आईसीसी ने श्रीलंका के खिलाफ उठाया बड़ा कदम? छीन ली वर्ल्ड कप की मेजबानी, बोर्ड पहले से ही हो चुकी है सस्पेंड, जानिए क्या है पूरा मामला

Under -19 World Cup 2024: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के मुकाबले 19 नवंबर को खत्म हो चुका है अब जनवरी और फरवरी महीने में एक और वर्ल्ड कप खेला जाना है लेकिन इस टूर्नामेंट से पहले विवाद की वजह से आईसीसी ने स्थान बदलने का निर्णय लिया है।

श्रीलंका के खिलाफ आईसीसी (ICC) ने उठाया बड़ा कदम

आईसीसी ने वर्ल्ड कप की मेजबानी को लेकर बहुत बड़ा निर्णय लिया है वर्ल्ड कप 2023 के मुकाबले 19 नवंबर को भारत में समाप्त हुए हैं इसके तुरंत बाद आईसीसी बोर्ड की बैठक अहमदाबाद में हुई है।

बैठक में निर्णय लिया गया है कि 2024 के जनवरी-फरवरी महीने में श्रीलंका में अंदर-19 वर्ल्ड कप 2024 होना था लेकिन अब श्रीलंका में न होकर यह मुकाबला साउथ अफ्रीका में खेला जाएगा।

मालूम हो कि वर्ल्ड कप 2023 में श्रीलंकाई टीम की खराब प्रदर्शन के बाद श्रीलंका के खेल मंत्री ने पूरे बोर्ड को ही बर्खास्त कर दिया था इसे आईसीसी ने बोर्ड में सरकार की दखलअंदाजी माना है इसके बाद आईसीसी ने श्रीलंकाई बोर्ड को सस्पेंड कर दिया है अब श्रीलंका बोर्ड को दूसरा तगड़ा झटका लग गया है।

जानकारी के मुताबिक बता दूं कि अंदर-19 वर्ल्ड कप 1988 से खेला जा रहा है अब तक इनका 14 सीजन हो चुका है भारतीय टीम ने अभी तक पांच बार अंदर-19 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर चुका है।

वेन्यू बदलने का लिया निर्णय

वर्ल्ड कप समाप्त होने के बाद आईसीसी ने अहमदाबाद में अपना मीटिंग बुलाया था जिसमें अंदर-19 वर्ल्ड कप के वेन्यू को लेकर बातचीत किया गया।

श्रीलंका की मौजूदा स्थिति को देखते हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप साउथ अफ्रीका में होने का निर्णय लिया गया है सूत्रों के मुताबिक बताया गया है कि आईसीसी ने श्रीलंकाई बोर्ड का सस्पेंशन जारी रखने का फैसला लिया है।

लेकिन इसका प्रभाव वहां की क्रिकेट पर नहीं पड़ने वाला है अंदर-19 वर्ल्ड कप की बात करें तो यह वर्ल्ड कप 14 जनवरी से 15 फरवरी तक खेला जाएगा। वही साउथ अफ्रीका t20 लीग के दूसरे सीज़न के मुकाबले भी 10 जनवरी से 10 फरवरी के बीच खेला जाएगा।

साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के अधिकारी ने बताया है कि वर्ल्ड कप और t20 लीग के मुकाबले समानांतर खेले जाएंगे।