क्या आपके बच्चे का वजन नहीं बढ़ रहा? तो आज ही से खिलाएं ये खिचड़ी, फिर जल्द मिलेगा लाभ

पेरेंट्स को बच्चों की ग्रोथ के समय बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कभी-कभी ऐसा होता है कि बहुत सी चीजें खिलाने के बावजूद बच्चो का वजन सही तरीके से नहीं बढ़ता, इसलिए पेरेंट्स टेंशन में आ जाते हैं। 

पेरेंट्स के लिए जरूरी है कि बच्चों को वो चीजें खिलाए जो उनके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो। आज हम आपको एक ऐसी खिचड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अगर आप अपने बच्चों को खिलाएंगे तो आपके बच्चे का वजन सेहतमंद तरीके से बढ़ना शुरू हो जाएगा –

बाजरे की खिचड़ी

बाजरे के बहुत से सेहतमंद लाभ होते हैं क्योंकि ये न्यूट्रिशन से भरपूर होता है। अगर आप अपने बच्चों का वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने बच्चों को बाजरे की खिचड़ी बनाकर खिलानी चाहिए, जो हेल्दी और टेस्टी होती है। बाजरे में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन बी, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट, जो बच्चे के ओवर ऑल डेवलपमेंट के लिए जरूरी है।

बाजरे की खिचड़ी खाने से बच्चों में खून की कमी नहीं होती और अगर आप इसमें मूंग की दाल में मिलाकर बनाते हैं तो बच्चों को इसके बहुत से फायदे मिल जाते हैं। बच्चों का हेल्दी वेट मेंटेन रखने के लिए बाजरे की खिचड़ी बहुत ही मददगार साबित हो सकती है। आईए जानते हैं आप घर पर कैसे ये खिचड़ी बना सकते हैं?

बाजरे की खिचड़ी बनाने की विधि

बाजरे की खिचड़ी बनाने के लिए आपको दो बड़े चम्मच फॉक्स टेल बाजार, दो बड़े चम्मच मूंग दाल, एक बड़ा चम्मच चावल और साथ ही मसाले की जरूरत होगी। इसमें आप बींस, आलू, मटर, और गाजर जैसी सब्जियां भी ऐड कर सकते हैं। 

खिचड़ी बनाने के लिए आपको 1 घंटे पहले बाजार, मूंग दाल और चावल को धोकर भिगो देना है।

एक कुकर में घी, जीरा, हींग, करी पत्ता और अदरक का पेस्ट डालना है और इसे भूनना है। इसके बाद इसमें अपनी मनपसंद की सब्जियां डाल दें और फिर भिगोया हुआ मिश्रण डाल दें।

इसके ऊपर से नमक और मसाले भी मिला लें और पानी डाल दें। चावल की तुलना में बाजरे में ज्यादा पानी लगता है, इसलिए आप मात्रा के अनुसार पानी मिलाये और इसे 3 से 4 सीट आने तक पकाएं।

आप छोटे बच्चों के लिए इस मैश करके दे सकते हैं और बड़े बच्चों को आप इसे ऐसे ही परोस सकते हैं। ये खिचड़ी बहुत ही टेस्टी और हेल्दी होगी।

Leave a Comment