रात में इतने बजे के बाद कभी न करें भोजन, फिर बाहर नहीं निकलेगा पेट, हेल्थ एक्सपर्ट ने दिया सुझाव

Best Time For Dinner: बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोगों के खाने पीने का समय भी बदल गया है। ज्यादातर लोग नाश्ते में हल्की-फुल्की चीज ले लेते हैं और चाहते हैं कि उनका रात का डिनर तसल्ली से हो, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि सुबह का नाश्ता जितना हैवी होगा और रात का डिनर जितना हल्का होगा उतना ही आपकी सेहत और पाचन के लिए अच्छा है। अक्सर लोग देर रात को भोजन करते हैं जो शरीर के लिए अच्छा नहीं है। आईए जानते हैं भोजन संबंधित कौन से नियम आपको अपने चाहिए? 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार क्या है डिनर का सही नियम

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि रात को जल्दी ही भोजन कर लेना चाहिए। भोजन करते समय बहुत देरी नहीं करनी चाहिए। जो लोग टीवी चलाकर या मोबाइल देखते हुए रात का खाना देर तक खाते रहते हैं और खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं, ये आदत उनकी सेहत के लिए बहुत बुरी है, इससे आपका पेट बाहर निकलता है और आप मोटापे की समस्या से ग्रसित हो जाते हैं। 

डिनर के बाद करें ये जरूरी काम

रात का डिनर आपको 8:00 तक कर लेना चाहिए और भोजन के तीन घंटे बाद ही सोना चाहिए। जितनी जल्दी आप रात का भोजन करेंगे उतना ही ये अच्छी तरह से पचेगा और आपको अच्छी नींद आएगी। रात को जल्दी भोजन करने के बाद कम से कम 10 से 15 मिनट तक वॉकिंग करनी चाहिए, इससे आप थककर जल्दी सो जाएंगे और आपका पेट भी नहीं निकलेगा। 

देर से डिनर करने के नुकसान

जो लोग देर से डिनर करते हैं उन्हें ये समझ लेना चाहिए की देर से डिनर करने के बहुत से नुकसान हो सकते हैं। इससे न सिर्फ आपको डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि आपकी दिल की समस्या और ब्लड प्रेशर की समस्या का भी खतरा बढ़ जाता है। अगर आप खाना खाने की तुरंत बाद सो जाते हैं तो आपका वजन भी बहुत जल्दी बढ़ेगा। 

सेहतमंद रहना है तो जल्दी करें डिनर

हेल्दी रहने के लिए डिनर 8:00 से 9:00 बजे तक कर लेना चाहिए, इससे हमारी बॉडी इंसुलिन का सही इस्तेमाल कर पाएगी और पेट में गया भोजन ग्लूकोज में बदल जाएगा। शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा और साथ ही डायबिटीज होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा। अगर आप अपने जीवन में सही नियमों का पालन करेंगे तो आप हमेशा सेहतमंद रहेंगे और एक लंबा खुशहाल जीवन जी सकेंगे। 

Leave a Comment