दो लगातार बार ऑरेंज कैप जीतने वाला धुरंधर, आईपीएल इतिहास का इकलौता खिलाड़ी

आईपीएल (IPL) के 17वें संस्करण के आगाज में अब हो हफ्ते से भी कम समय रह गया है। एक बार फिर 10 टीमें ट्रॉफी के लिए आपस में भिड़ने वाली हैं। रोमांच का जबरदस्त तड़का लगने वाला है। जानकारी के लिए बता दें कि 22 मार्च से क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ की शुरुआत होने वाली है। आज हम इस टूर्नामेंट से जुड़ा एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड आपतक लेकर आए हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास का इकलौता खिलाड़ी, जिसने दो लगातार संस्करण में ऑरेंज कैप जीतने का गौरव हासिल किया था।

IPL में दो लगातार ऑरेंज कैप जीतने वाला खिलाड़ी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में एक से बढ़कर एक कई धाकड़ क्रिकेटर हुए। उनमें से ही एक रहे जिन्हें फैंस यूनिवर्स बॉस के नाम से जानती है। दरअसल हम वेस्टइंडीज के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल की बात कर रहे हैं। बाएं हाथ के धुरंधर बल्लेबाज के पास आईपीएल में दो लगातार सीजन के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप जीतने का अद्भुत कीर्तिमान है।

गेल (Chris Gayle) का नाम सुनकर आज भी दुनिया के हर गेंदबाज के पांव कांपने लगते हैं। उन्होंने लगभग हर बॉलर को कभी न कभी अपने तूफानी खेल का शिकार बनाया है। उन्होंने 2011 और 2012 आईपीएल (IPL) सीजन के दौरान टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन ठोककर ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा किया था। साथ ही 2013 संस्करण में वह केवल 25 रनों से हैट्रिक बनाने से चूक गए थे।

हैट्रिक बनाने से केवल 25 रनों से चूक गए थे

आईपीएल (IPL) 2011 में आरसीबी की तरफ से खेलते हुए क्रिस गेल ने 12 मुकाबलों में 608 रन ठोके थे। इस दौरान उनकी औसत 67.55 और स्ट्राइक रेट 183.13 का रहा था। साथ ही उन्होंने 2 शतक और 3 अर्धशतक ठोके थे। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 107 रनों का रहा था।

वहीं अगर बात करें तो आईपीएल (IPL) 2012 की, तो इसमें गेल ने 15 मुकाबलों में शिरकत की थी। इस दौरान दिग्गज बल्लेबाज ने 61.08 की औसत व 160.74 के स्ट्राइक रेट से 733 रन ठोके। इसमें 1 शतक और 4 अर्धशतक उनके नाम दर्ज हुए। साथ ही उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 175 का था जो उन्होंने पुणे वॉरियर्स के विरुद्ध बनाया था। हालांकि 2013 में जब माइक हसी ने 733 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीता था, तब गेल के 708 रन थे और वह महज 25 रनों से लगातार तीसरी बार ऑरेंज कैप जीतने से चूक गए।

Leave a Comment