WTC फाइनल में पहुंचने की आसान नहीं होगी टीम इंडिया की राह, 10 में से इतने मुकाबलों में करनी होगी जीत दर्ज

टीम इंडिया ने पिछले दिनों इंग्लैंड को पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 4-1 से रौंद डाला। धर्मशाला में खेले गए अंतिम मुकाबले को उन्होंने एक पारी और 64 रनों के विशाल अंतर से अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के प्वॉइंट्स टेबल में काफी फायदा पहुंचा। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली यह टीम अंक तालिका में पहले पायदान पर काबिज हो गई। हालांकि 2025 में होने वाले WTC फाइनल में पहुंचने की राहें उनके लिए आसान नहीं रहने वाली हैं।

WTC प्वॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर काबिज़ हुई टीम इंडिया

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) 2025 का समीकरण धीरे-धीरे और भी अधिक दिलचस्प होता जा रहा है। पिछले दिनों भारतीय टीम इंग्लैंड को आखिरी टेस्ट में शिकस्त देकर WTC प्वॉइंट्स टेबल के शिखर पर पहुंच गई। अंक तालिका पर नजर डालें तो इस टीम के 9 मैचों में 6 जीत और 2 हार सहित कुल 74 अंक है। उनकी जीत का प्रतिशत सबसे अधिक 68.51 रहा है।

दूसरे पायदान पर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम मौजूद है। हाल ही में उन्होंने न्यूजीलैंड को उन्हीं के घर में दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से पराजित कर दिया। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) 2025 प्वॉइंट्स टेबल में उनके अब 12 मैचों में 8 जीत तीन हार सहित कुल 90 अंक हो गए हैं। उनकी जीत प्रतिशत इस समय 62.50 है। टीम इंडिया और उनकी जीत प्रतिशत में अभी काफी अंतर है।

फाइनल में पहुंचने के लिए जीतने पड़ेंगे इतने मैच

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के इतिहास में भारत इकलौती ऐसी टीम है, जिसने दोनों दफा फाइनल मुकाबले में जगह बनाई। हालांकि दोनों बार उन्होंने करारी हार का सामना करना पड़ा। 2021 में उन्हें न्यूजीलैंड के हाथों हार मिली थी। वहीं पिछले साल 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने बुरी तरह पटखनी दी थी। एक बार फिर टीम इंडिया के पास खिताबी मुकाबले में जगह बनाने का मौका है।

दरअसल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) 2025 के पूरे चक्र में अब भारत को 10 टेस्ट खेलने हैं। इसमें बांग्लादेश के साथ 2, न्यूजीलैंड के साथ 3 और ऑस्ट्रेलिया के साथ 5 मैचों की सीरीज शामिल है। इन दस में से भारतीय टीम अगर 5 मुकाबलों में जीत हासिल करने में सफल रहती है, तो वह लगातार तीसरी बार WTC के फाइनल में अपनी जगह पक्की करने में कामयाब रहेंगी।

Leave a Comment