आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा फाइनल खेलने वाला खिलाड़ी, पहले संस्करण से रहे हैं टूर्नामेंट का हिस्सा

आईपीएल (IPL) का नया सीजन एक बार फिर धूम मचाने आ रहा है। 23 मार्च को इसका आगाज होने जा रहा है। तमाम क्रिकेट फैंस के बीच अभी इसको लेकर बेहद उत्साह है। अब तक इसके 16 संस्करण खेले जा चुके हैं। पिछले साल चेन्नई सुपर किंग्स ने खिताब पर अपना कब्जा किया था। बता दें कि इसी के साथ उन्होंने मुंबई इंडियंस के पांच आईपीएल टाइटल की भी बराबरी कर ली। उनके इस कारनामे के साथ सीएसके के एक खिलाड़ी के नाम सबसे अधिक आईपीएल फाइनल खेलने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है।

सबसे ज्यादा IPL फाइनल खेलने वाला खिलाड़ी

अब तक खेले गए 16 आईपीएल (IPL) संस्करण में सीएसके और मुंबई इंडियंस के नाम सबसे अधिक पांच-पांच खिताब है। नए संस्करण में इन दोनों टीमों के पास इस सूची में आगे निकलने की होड़ लगी होगी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे खिलाड़ी की, जिसने इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे अधिक फाइनल मुकाबले खेले हैं।

ये और कोई नहीं, बल्कि सीएसके (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) हैं। इस 42 वर्षीय दिग्गज क्रिकेटर ने 16 में से 10 सीजन में खिताबी मुकाबले में शिरकत की है। बता दें कि माही ने अपनी अगुवाई में सीएसके को पांच बार चैंपियन बनाया है। सीएसके ने 2010, 2011, 2018, 2021 और 2023 में ट्रॉफी अपने नाम की है।

IPL 2024 में नई भूमिका में आएंगे नजर

अब से कुछ ही हफ्तों बाद आईपीएल (IPL) 2024 की शानदार शुरुआत होगी। सभी टीमों ने इसके लिए अपनी कमर कस ली है। पिछले साल की चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से इस सीजन के बीच कुछ फेरबदल होने की संभावना जताई जा रही है। दरअसल उनकी टीम के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) ने बीते दिन एक सोशल मीडिया के जरिए क्रिकेट जगत में सनसनी मचा दी।

धोनी ने अपने ऑफिशियल फेसबुक पेज पर एक संदेश शेयर किया। इसमें उन्होंने बताया कि वह आगामी सीजन के अलावा टीम में अपनी नई भूमिका को लेकर काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में उन्हें लेकर ऐसे कयास लगाए जाने लगे हैं कि हो सकता है वह अब सीएसके के लिए खिलाड़ी के तौर पर नहीं खेलेंगे। यानि वह कोच या मेंटर की जिम्मेदारी निभा सकते हैं। हालांकि यह तो आईपीएल (IPL) 2024 में ही पता चल पाएगा।

Leave a Comment