किस सेविंग्स स्कीम में निवेश करने पर मिलेगा बेस्ट रिटर्न? जाने, समझें और तुरंत अपनाएं

Small Saving Scheme: इंसान पैसा कमाता है तो उसे बचाने के बारे में भी सोचना चाहिए। अगर आपकी सैलरी 10 हजार है तो कम से कम 2 हजार रुपये बचाने के बारे में साचना अकलमंदी है। ये बचा हुआ पैसा अगर आप कहीं इन्वेस्ट करते हैं तो जरूरत के समय ये आपके काम आएंगे। पैसा कमाने के साथ उसे बचाना और बढ़ाना भी जरूरी होता है। इसलिए छोटी बचत योजनाएं लोगों के लिए काफी मददगार होती हैं और इसे हर किसी को जरूर करना चाहिए।

इस समय देश में कई योजनाओं पर ब्याज दरें काफी ऊंची हैं। ऐसे में किसी भी बचत योजना में निवेश आसानी से कर देना चाहिए लेकिन उसका रिटर्न पता करना भी जरूरी है। हालांकि, हम इनमें से प्रत्येक छोटी बचत योजना की तुलना करेंगे और आपको बताएंगे कि कौन सी सबसे अच्छी ब्याज दर प्रदान करती है।

छोटी बचत से शुरू करें निवेश (Small Saving Scheme)

सरकार और बैंक बचत योजनाओं द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना करेंगे और देखेंगे कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा रिटर्न देगा। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), किसान विकास पत्र (केवीपी), सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना छोटी बचत योजनाओं के उदाहरण हैं।

बैंक एफडी एसी चीज है जिसमें फायाद मिलता ही है। जब राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध बैंकों की एफडी की बात आती है, तो एचडीएफसी बैंक 7.75 प्रतिशत ब्याज देता है। एसबीआई अपनी एफडी पर .750 फीसदी की अधिकतम ब्याज दर ऑफर कर रहा है. मामूली बचत योजनाओं पर ब्याज 4% से 8.2% तक होता है, जिसका भुगतान सरकार को किया जाता है।

इसके अतिरिक्त, सरकार अपनी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को लगातार समायोजित कर रही है। परिणामस्वरूप, इन कार्यक्रमों में ब्याज दरों में बढ़ोतरी का जोखिम रहता है। हर जोखिम को पढ़कर, समझकर ही अपने पैसों का निवेश करें। पैसा आप कहीं भी निवेश करें, छोड़े से शुरू करें लेकिन हर दस्तावेजों को सावधानीपूर्वक पढ़ने के बाद ही साइन करना चाहिए।

Leave a Comment