घर में लिमिट से ज्यादा सोना रखना बन सकता है मुसीबत, वरना पड़ सकता है इनकम टैक्स का छापा

Gold Limit at Home: भारतीय घरों में सोना यानी गोल्ड का बहुत सम्मान होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे समृद्धि का प्रतीक मानते हैं। आभूषणों के अलावा, यह निवेश के लिए एक बेहतरीन विकल्प होता है। अब सवाल ये है कि क्या घर में गोल्ड जमा करने का कोई नियम है? यह एक ऐसा विषय है जिसके बारे में आजकल लोग जानना तो चाहते हैं लेकिन आपस में बात करने से डरते हैं। एक लिमिट में अगर आप घर पर गोल्ड रखें हैं तो कोई बात नहीं लेकिन उससे ज्यादा में समस्या है।

हाल ही में एक बात सामने आई है जिसमें आयकर विभाग कहीं छापेमारी की जहां पर घर से मिले सभी आभूषणों और अन्य सामानों को जब्त कर लिया और हटा दिया। अक्सर महिलाओं के आभूषण भी गलछीन लिये जाते थे।पहले भी इसे लेकर कई मुद्दे सामने आए थे और कर विभाग और आयकरदाता के बीच तनाव पैदा हुआ था। चलिए आपको गोल्ड रखने की लिमिट बता देते हैं।

घर में गोल्ड रखने की क्या है लिमिट? (Gold Limit at Home)

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इस मुद्दे के समाधान के लिए एक परिपत्र जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि किसी भी छापेमारी के दौरान एक निश्चित मात्रा में गोल्ड जब्त नहीं किए जाएंगे। एक विवाहित महिला को 500 ग्राम सोने की अनुमति है, एक अविवाहित महिला को 250 ग्राम सोने की अनुमति है, वहीं पुरुषों को 1000 ग्राम सोने की अनुमति है। दस्तावेजों को जब्त नहीं किया जा सकता, भले ही तलाशी के दौरान उनमें उतना सोना न हो। तथ्य यह है कि यह आभूषणों तक ही सीमित है, उल्लेखनीय है। सीबीडीटी सर्कुलर में ईंटों या सोने के बिस्कुट का कोई जिक्र नहीं है।

विरासत में मिला गोल्ड कितना रखें?

यही नियम ऐसे किसी भी व्यक्ति पर लागू होगा, जिसे दादा-दादी या पूर्वजों से सोने के आभूषण विरासत में मिले हैं। उन्हें उसके कागज़ात पेश करने होंगे. उन्हें इस बात का सबूत देना होगा कि यह आभूषण उनके पूर्वजों से मिले हैं। यदि रिकॉर्ड सही हैं तो उन्हें जब्त नहीं किया जाएगा। यदि ऐसा नहीं है तो आयकर विभाग के अधिकारी उस सोने को अपने साथ ले जाने के लिए स्वतंत्र हैं। यदि आपके पास सही कागजी कार्रवाई है, तो आप उन्हें बाद में मुक्त करा सकते हैं।

Leave a Comment