Chanakya Niti: पुरुषों की इन हरकतों को सबसे अधिक पसंद करती है महिलाएं, फिर चंद मिनट में हो जाती है फिदा

Chanakya Niti for Relationship: आचार्य चाणक्य ने जीवन के हर मुद्दों पर अपनी नीति में कुछ ना कुछ उपाय बताया है। इसमें रिलेशनशिप को लेकर भी जरूरी बातें लिखी हैं। इंसान का अस्तित्व सही दिशा में जाए इसके लिए उन्हें कई बातें सीखनी होती हैं। अगर परिवार को सुख, शांति, समृद्धि और आदर्शों के संदर्भ में मजबूत और संरक्षित करना है तो पुरुष-महिला के संबंधों को अच्छे से समझना चाहिए और इसके बारे में चाणक्य नीति में कई बातें बताई गई हैं।

पुरुष हमेशा महिलाओं को आकर्षित करने के लिए अलग-अलग चीजें करते हैं। लेकिन सच ये है कि पुरुषों की आदतें या गुण महिलाओं को बिना कुछ किए ही आकर्षित कर लेती हैं। इन बातों से आपको बहुत कुछ सीखने की जरूत होती है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में इसके बारे में विस्तार से बताया है। चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं।

रिलेशनशिप पर हैं कई चाणक्य नीति (Chanakya Niti for Relationship)

रिलेशनशिप में ऐसी कई परिस्थितियां हैं जिनपर आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कई बातें बताई हैं। उनमें से कुछ ऐसी प्रथाओं का भी वर्णन किया है जिन्हें पुरुषों को महिलाओं के प्रति अपना आकर्षण बढ़ाने के लिए अपनाना चाहिए। वो क्या-क्या चीजें हैं यहां आपको बताते हैं।

1. ईमानदारी: पुरुषों का लॉयल रहना महिलाओं को पसंद आता है। अगर कोई पुरुष अपने प्रोफेशनल और पर्सनल रिश्तों में ईमानदार है और उसे ईमानदारी से निभा रहा है तो आपको कुछ करना ही नहीं पड़ेगा। महिलाएं खुद आपसे प्रभावित हो जाएंगी। ऐसा कहा जाता है कि महिलाएं उन लड़कों की ओर आकर्षित होती हैं जो उनके लिए कुत्ते के समान वफादारी दिखाते हैं। क्योंकि जब वफ़ादारी की बात आती है, तो पुरुष थोड़े असभ्य हो सकते हैं।

2. महिलाओं की इज्जत: जो पुरुष दिखाने के लिए नहीं बल्कि सच में महिलाओं की इज्जत करते हैं तो महिलाओं को ऐसे पुरुष जरूर पसंद आते हैं। महिलाएं उन पुरुषों की ओर आकर्षित होती हैं जो व्यवहार में अच्छे होते हैं और हर संबंधों को अच्छे से निभाते हैं। महिलाओं के प्रति कमजोर रहने वाले पुरुष महिलाओं को बिल्कुल पसंद नहीं आते हैं।

3. अपने पार्टनर पर ध्यान दो: महिलाएं हमेशा मानती हैं कि उन्हें जो कहना है उसे किसी को सुनना चाहिए और जो कहना है उस पर विचार करना चाहिए। इसके लिए उसके जीवनसाथी या प्रेमी से अधिक उपयुक्त कौन हो सकता है? ऐसे में कोई भी महिला उम्मीद करती है कि उसका जीवन साथी उसकी बात सुने और उस पर कुछ विचार करे।

4. आत्मसम्मान में जीने वाले लड़के: महिलाएं ऐसे पुरुषों को पसंद करती हैं जो ऐसी स्थितियों में अच्छी तरह सुन सकें। महिलाएं अपने आत्मसम्मान से प्यार करने वाले पुरुषों को सम्मान देती हैं। उनके साथ सुरक्षित महसूस करती हैं और उन्हें अपना जीवनसाथी बनाना चाहती हैं।

डिस्क्लेमर: यहां बताई गई सभी बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसपर अमल करने से पहले आपको संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर करना चाहिए।

Leave a Comment