SIP में इस तरह करें निवेश, फिर हर साल मिलेगा 15 से 20 फीसदी रिटर्न, यहां देखें उसकी डिटेल्स

SIP Investment Plan: आपका पैसा, आपका निवेश अगर एसआईपी में 15 से 20 प्रतिशत का सालाना लाभ जबरदस्त रिटर्न के साथ मिल रहा है। अपने धन को बढ़ाने का यह एक सुरक्षित और स्थिर तरीका है। आज ही शुरू करें और अपने निवेश को मजबूत बनाएं। यहां पर हम SIP के बारे में चर्चा कर रहे हैं, जिसमें लोग धीरे-धीरे पैसा निवेश कर रहे हैं। यह एक सुरक्षित और लंबे समय के लिए निवेश का एक बेहतरीन तरीका है।

म्यूचुअल फंड शेयर मार्केट से जुड़ा होता है और इसमें रिस्क होता है, लेकिन ज्यादा रिटर्न भी मिलता है। एसआईपी में महीने के निश्चित राशि को जमा करके आप अच्छा फंड बना सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं इस एसआईपी का खास प्लान क्या है और आपको क्या रिटर्न मिल सकता है?

इस SIP Investment Plan में क्या है खास?

अगर कोई व्यक्ति SIP में हर महीने 5000 रुपये निवेश करता है और यह कार्य 15 साल तक निरंतर चलता रहता है, तो उसका कुल निवेश 9 लाख रुपये होता है। SIP पर औसतन 12% रिटर्न मिल सकता है, जिससे 15 साल बाद उसे 16,22,880 रुपये का ब्याज मिलता है।

एसआईपी एक निवेश स्कीम है जो मार्केट के साथ जुड़ा होता है, जिससे आपको अधिक मौके मिलते हैं। निवेश के लिए यहां पर कितना रिटर्न मिलेगा, यह स्कीम के रिस्क के अनुसार होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि म्यूचुअल फंड में लंबे समय तक निवेश करना बेहतर होता है, क्योंकि इससे रिस्क कम होता है।

अगर आपने किसी निवेश में पैसा लगाया है, तो आपको हर साल उस पर मिलने वाला ब्याज या रिटर्न अगले साल के मूलधन में जुड़ जाता है। और फिर उस पर भी ब्याज या रिटर्न मिलता है, जिससे आपका निवेश कंपाउंड होता है और आपका धन दिन-ब-दिन बढ़ता है।