Mutual Fund में निवेश करते समय कभी न करें ये गलतियां, वरना फायदे की जगह होगा तगड़ा नुकसान

Mutual Fund with Investment: इंसान को अपनी कमाई का कुछ हिस्सा निवेश जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से आप अपना भविष्य सिक्योर कर सकते हैं लेकिन बहुत से लोग म्यूचुअल फंड में बहुत कम निवेश करते हैं। अगर निवेश करते भी हैं तो बहुत सी गलतियां कर जाते हैं। अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आपको कुछ गलतियों से जरूर बचना चाहिए।

म्यूचुअल फंड एक बेहतरीन योजना है जहां हर महीने एक निवेश किया जाता है। निवेश छोटा हो या बड़ा लेकिन लाइफ को फाइनेंशियली सिक्योर करने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश जरूरी है। चलिए आपको बताते हैं कौन सी गलतियां आपको निवेश के समय बिल्कुल नहीं करनी चाहिए।

म्यूचुअल में निवेश करते समय ना करें ये गलतियां (Mutual Fund with Investment)

म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय ध्यान दें। गलतियों से बचें, नहीं तो नुकसान हो सकता है। सही जानकारी प्राप्त करें और निवेश करें। लंबे समय तक निवेश का ध्यान रखें। और ध्यान दें कि आपका निवेश आपके लक्ष्यों और वित्तीय स्थिति के अनुसार हो।

1. निवेश करने से पहले, अपने फाइनेंशियल लक्ष्यों को स्पष्ट करें। रिटायरमेंट या बच्चों की शिक्षा के लिए अलग-अलग फंड चुनें।

2. फाइनेंशियल लक्ष्य के अनुसार फंड चुनें, और सिर्फ ऊंचे रिटर्न की लालसा में न आएं।

3. म्युचुअल फंड लॉन्ग टर्म के लिए होते हैं, इसलिए बार-बार खरीद-फरोख्त से बचें। उतार-चढ़ावों में घबराने की बजाय, लॉन्ग टर्म के लिए स्थिर निवेश करें।

4. मार्केट के टाइमिंग का अंदाजा लगाना मुश्किल है। इस चक्कर में फंसने से बचें और लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करें। एक नियमित निवेश प्लान बनाएं और उसी अनुसार चलें।

5. अपने निवेश को विभिन्न सेक्टरों और एसेट क्लासेस में बाँटें। एक ही सेक्टर या फंड पर निर्भर न हों, और पोर्टफोलियो में विविधता बनाएं।

6. म्युचुअल फंड में सफलता के लिए, धैर्य और स्थिरता महत्वपूर्ण है। जल्दी धन कमाने की लालसा में न फसें, और लॉन्ग टर्म में निवेश करने के लिए तैयार रहें।

7. निवेश को नियमित रूप से समीक्षा करें और अपने लक्ष्यों के साथ फंड की प्रदर्शन की जांच करें। जरूरत पड़ने पर फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें और पोर्टफोलियो में बदलाव करें।