Post Office बुजुर्गों के लिए लेकर आई दमदार स्कीम, हर महीने इससे होगी 10,000 रुपये की कमाई

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम के तहत, एक बार जमा किए गए धन पर हर महीने 10,000 रुपये की आय प्राप्त होती है। यह एक आकर्षक निवेश विकल्प है जो सीनियर नागरिकों के लिए सही है। आजकल, निवेश करने का बेहतरीन विकल्प है पोस्ट ऑफिस में। यहाँ पर सबसे अधिक रिटर्न मिलता है और निवेश किया गया पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। खासकर बुजुर्गों के लिए ‘सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम’ नामक एक स्कीम है, जो उन्हें बहुत पसंद आती है।

क्या है पोस्ट ऑफिस की ये खास योजना (Post Office Scheme)

पोस्ट ऑफिस ने अपने ग्राहकों के लिए ‘सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम’ लॉन्च की है। इसमें 8.2% की ब्याज दर से निवेशकों को लाभ मिलता है। इस स्कीम में निवेश के लिए उम्र 60 साल से अधिक होनी चाहिए। पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम बुजुर्गों के लिए बहुत फायदेमंद है। यहाँ पर निवेश करने पर कोई भी जोखिम नहीं होता और गारंटीड रिटर्न मिलता है।

8.2% की ब्याज दर से लाभ मिलता है। निवेशक ₹1000 से लेकर अधिकतम 15 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में आप 1000 रुपये से अपना खाता खोल सकते हैं। इसमें निवेश करने के लिए आपकी उम्र 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

इस स्कीम की अवधि 5 साल है, जिसके बाद आपको जमा किया गया पैसा ब्याज के साथ वापस मिलेगा। अगर आप सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में 5 साल के लिए 5 लाख जमा करते हैं, तो आपको 8.2% की ब्याज दर से लाभ मिलेगा। इसका मतलब है कि आपको जमा की गई राशि पर 200,000 का ब्याज मिलेगा। पोस्ट ऑफिस की स्कीम के माध्यम से कुल ₹7 लाख का रिटर्न मिलता है। इसके अर्थ है कि आपको हर महीने 10,000 से अधिक की कमाई होती है।