PNB खाता धारक जल्द निपटा लें ये काम, वरना बंद हो जाएगा अकाउंट, यहां जानिए उसकी पूरी डिटेल्स

PNB Accounts: अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक में खाता है तो तो आपका खाता अब बंद हो सकता है। पीएनबी में इनएक्टिव अकाउंट्स को बंद किया जा सकता है। अब हर किसी के लिए बैंक खाता आवश्यक है। अगर आपका PNB खाता 3 साल से निष्क्रिय है, तो आपको बैंक के निर्देशों का पालन करना होगा, अन्यथा खाता बंद किया जाएगा। भारत की सबसे बड़ी बैंक के तौर पर जानी जाने वाली पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने हाल ही में अपडेट जारी किया है।

अगर आपका या किसी के परिवार का खाता इस बैंक में है, तो आपको बैंक द्वारा जारी किए गए अपडेट काम करना बहुत जरूरी है। आपको इस खाते को एक्टिव रखने के लिए कुछ ऐसे काम बैंक में जाकर करने होंगे तभी आपका खाता सही रहेगा। चलिए आपको बताते हैं कौन से खाते बंद हो सकते हैं?

ऐसे PNB Accounts हो सकते हैं बंद

पीएनबी ने सोशल मीडिया पर एक घोषणा की है कि जिन खातों में तीन साल से लेन-देन नहीं हुई है और जिनमें जीरो बैलेंस है, उन्हें 1 जून से बंद कर दिया जाएगा। इसलिए, अगर आपका खाता इसमें शामिल है, तो 31 मई, 2024 तक KYC प्रक्रिया पूरी करें, अन्यथा आपका खाता बंद कर दिया जाएगा।

कुछ खातों को बंद नहीं किया जाएगा, जैसे 25 वर्ष से कम आयु के ग्राहक और नाबालिग खाते। सरकारी योजनाओं के लिए खोले गए खाते भी नहीं बंद होंगे। इसके अलावा, आयकर विभाग के आदेशों के अनुसार गए खातों को भी छूट दी गई है।

अगर आपने अपने बैंक खाते से कोई लेनदेन नहीं किया है, तो आपको तत्काल बैंक के निर्देशों का पालन करना चाहिए। इसके लिए आपको बैंक ब्रांच में जाकर मांगे गए दस्तावेज जमा करने होंगे। ऐसा करने से आपका अकाउंट सुरक्षित रह सकता है और आप अपने खाते से लेन-देन कर सकते हैं।