मात्र 9,999 रुपए के निवेश में आपको पोस्ट ऑफिस देगा 9 लाख रुपए का रिटर्न, जानें कैसे होगा फायदा

Post office New Scheme: पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम एक अद्भुत अवसर है। सिर्फ 9,999 रुपये लगाकर आप 9 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं। यह एक सरल और सुरक्षित निवेश विकल्प है जो आपके भविष्य को सुरक्षित बनाए रखने में मदद कर सकता है। वित्त मंत्रालय ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव की घोषणा की है। अब 5 साल की आवर्ती जमा को और अधिक आकर्षक बनाया गया है।

सरकार ने अपनी ब्याज दरों में 30 आधार अंकों की भारी वृद्धि की है। अब पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा पर 6.2 फीसदी की जगह 6.5 फीसदी ब्याज मिलेगा। साथ ही, 1 साल और 2 साल की टाइम डिपॉजिट पर भी ब्याज दर 10 बेसिस प्वाइंट बढ़ा दी गई है। यह योजना मध्यम अवधि के निवेशकों के लिए है, जो सालाना 6.5 फीसदी का ब्याज प्राप्त करेंगे, लेकिन गणना तिमाही कंपाउंडिंग के आधार पर होगी।

पोस्ट ऑफिस की नई स्कीम (Post office New Scheme)

पोस्ट ऑफिस में आप 100 रुपये की न्यूनतम राशि जमा कर सकते हैं, और उसके बाद किसी भी गुणक की राशि जमा कर सकते हैं। इसके अलावा बैंकों के बजाय पोस्ट ऑफिस में रेकरिंग डिपॉजिट केवल 5 साल के लिए होता है। पोस्ट ऑफिस में आपके जमा डिपॉजिट को बाद में फिर से 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस एक्सटेंशन के दौरान, आपको पुरानी ब्याज दरों का ही फायदा मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस आरडी कैलकुलेटर के अनुसार, अगर कोई निवेशक हर महीने 10,000 रुपये जमा करता है तो पांच साल बाद उसे 7 लाख 10 हजार रुपये मिलेंगे। उनकी कुल जमा पूंजी 6 लाख रुपये होगी और ब्याज का हिस्सा करीब 1 लाख 10 हजार रुपये होगा। अगर आप पोस्ट ऑफिस में आवर्ती जमा खाता खोलना चाहते हैं, तो ध्यान दें कि खाता 1 से 15 तारीख के बीच खोलना होगा। इसलिए, हर महीने की 15 तारीख तक जमा करना होगा। अगर आप खाता 15 तारीख के बाद किसी भी महीने में खोलते हैं, तो किस्त हर महीने के आखिरी तक जमा करनी होगी।

अगर आप 12 किश्तें जमा करते हैं, तो आपको लोन की सुविधा भी मिलेगी। ब्याज दर आरडी खाते की ब्याज दर से 2 प्रतिशत अधिक होगी। अगर आप खाता 5 साल से 1 दिन पहले भी बंद कर देते हैं, तो ही बचत खाते के ब्याज का लाभ मिलेगा। फिलहाल, बचत खाते पर ब्याज दर 4 प्रतिशत है।

Leave a Comment