Post Office की धमाकेदार स्कीम, 15 लाख निवेश करने पर 5 साल बाद मिलेगा लाखों का फायदा, यहां देखें गणना

Post Office FD Scheme: पोस्ट ऑफिस की योजनाएं लोगों के फायदे के लिए बनाई जाती हैं। पोस्ट ऑफिस ऐसी सरकारी संस्था है जहां गरीब और अमीर हर किसी के लिए निवेश प्लान होता है। यहां 50 रुपये से 5 लाख तक का निवेश प्लान है और जितना ज्यादा निवेश होगा रिटर्न उतना ही मिलेगा। एक ऐसा पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम था जिसमें आपको पैसा डिपोजिट करने पर कई लाख रुपये का रिटर्न मिल सकता है।

पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में आपको बिना किसी चिंता के निवेश करना चाहिए। इसमें आप 1000 रुपये से खाता खोल सकते हैं और हर महीने निवेश कर सकते हैं. रिटर्न में आपको लाखों रुपये मिल जाएंगे, चलिए आपको विस्तार से बताते हैं ऐसा कैसे हो सकता है?

पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में क्या है खास? (Post Office FD Scheme)

पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में आपको लाखों का फायदा हो सकता है। इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में आपको रिटर्न भी बेस्ट मिलेगा। इस एफडी योजना की ब्याद दर में आपको 6.9 प्रतिशत, 7.0 प्रतिशत, 7.1 प्रतिशत और 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलता है। इस स्कीम में खाता भारत का कोई भी नागरिक ही खुलवा सकता है।

इस खाते को 10 साल से कम उम्र क बच्चों के लिए भी निवेश की सुविधा है, ये खाता उनके माता-पिता चला सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में खाता 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए खोला जा सकता है।

अगर आप इस योजना में 5 साल में 8 लाख रुपये का निवेश किया जाता है तो पांच साल पर 7.5 प्रतिशत की ब्याजदर सहित 11,59,958 रुपये मिल सकते हैं। सरकार हर चीज पर टैक्स लेती है और अगर आपको 5 साल बाद ज्यादा एकमुश्त रकम मिलती है तो आपको आयकर अधिनियम में छूट भी मिल सकती है.