फ्री में घर पाने के लिए PM आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें? यहां पाएं पूरी जानकारी

PM Awas Yojna:अगर आप भी घर खरीदने की इच्छुक हैं और आर्थिक रूप से कमजोर हैं, तो PM आवास योजना के तहत आवेदन करके फ्री घर प्राप्त कर सकते हैं। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में किराए के घरों में रहने वालों के लिए नए घर देने की घोषणा की है। सरकार एक विशेष योजना को लाने का आश्वासन दिया है।

इससे जरूरतमंद लोगों को घर बनाने में मदद मिलेगी। सिग्नेटर ग्लोबल लिमिटेड के संस्थापक और चेयरमैन प्रदीप अग्रवाल ने भी इस मामले को उजागर किया है। प्रदीप अग्रवाल के अनुसार, वित्त मंत्री ने घर के स्वामित्व के महत्व को उजागर किया है। वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि सरकार मध्यम वर्ग के लिए हाउसिंग स्कीम लाने जा रही है।

फ्री में मिलेगा आपको अपना घर (PM Awas Yojna)

जो लोग अपना घर बनाना या खरीदना चाहते हैं, उन्हें इस ऐलान से लाभ मिलेगा। इसका मुख्य उद्देश्य किराए के मकान में रहने वालों को अपना घर पाने में मदद करना है। सरकार की इस घोषणा से मिड हाउसिंग और अफोर्डेबल सेक्टर को रफ्तार मिलने की उम्मीद है। पहले भी सरकार ने किफायती आवास पर ध्यान दिया है, और आयकर नियम 1961 के तहत किफायती आवास खरीदने वालों को कुछ योजनाएं और छूटें भी प्रदान की गई हैं।

ब्याज में कितनी हुई कटौती?

Income Tax Section 80EE के तहत नए घर की खरीद करने वालों को होम लोन के ब्याज पर छूट मिलती है। इस सेक्शन के तहत ग्राहकों को प्रोत्साहन दिया जाता है, और उन्हें 50 हजार रुपये तक की टैक्स कटौती का लाभ हो सकता है।

सरकार का लक्ष्य क्या है?

PM आवास योजना के अंतर्गत सरकार का लक्ष्य है कि 2024-2025 तक 1 करोड़ घर जरूरतमंद लोगों के लिए बनाए जाएं। इस योजना में सरकार गरीब और मध्यम वर्ग को सब्सिडी के रूप में घर खरीदने में मदद करती है।

Leave a Comment