IND vs AUS: ईशान किशन की छोटी सी गलती भारतीय टीम को पड़ी भारी, नहीं पता था विकेटकीपिंग का वो नियम!

IND vs AUS T20 Series: 28 नवंबर को गुवाहाटी क्रिकेट स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैच की T20 सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला गया था इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया टीम के अनुभवी ऑलराउंडर मैक्सवेल ने 48 गेंद में नवाब 104 रन की मदद से ऑस्ट्रेलिया की टीम को जीत दिलाई।

भारतीय टीम का प्रदर्शन शुरुआत में काफी शानदार रहा लेकिन टीम इंडिया लगातार कुछ ना कुछ गलती मैदान में करते आ रहे थे युवा कप्तान ईशान किशन की एक छोटी सी गलती भारतीय टीम को काफी महंगी परी।

ईशान किशन(Ishan Kishan)की गलती का शिकार बने भारतीय टीम

मंगलवार को गुवाहाटी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैच की T20 सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया टीम का शुरुआती प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा लेकिन मैदान पर मौजूद धाकड़ ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और मैथ्यू वेड की आक्रामक बल्लेबाजी टीम इंडिया को महंगा पड़ा।

भारत के पास सीरीज अपने नाम करने का जबरदस्त मौका था कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 19वां ओवर डालने का जिम्मेदारी अक्षर पटेल को दिया। इसी ओवर में टीम इंडिया के होनहार विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन ने एक छोटी सी गलती की जिसका तुरंत परिणाम भारतीय टीम को मिल गया।

दरअसल अक्षर पटेल ने 19वीं ओवर के चौथी गेंद ऑफ स्टांप के बाहर फेंकी थी मैथ्यू वेड इस गेंद को मारने से बोल बोल चुके हैं और अपना संतुलन खो बैठे। पीछे विकेट कीपिंग कर रहे ईशान किशन ने स्टांपिंग की जोरदार अपील की।

जानिए क्या है विकेटकीपिंग का नियम

अपील होने के बाद रिप्ले फुटेज से पता चला कि इशान किशन ने स्टंप के ठीक सामने से गेंद को पकड़ा है जिसके बाद अंपायर ने सीधे नो बॉल का करार दिया। और अगली गेंद के लिए फ्री हिट अंपायर के द्वारा दिया गया, जिसका भरपूर फायदा ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने उठाया।

मेक नियम 2731 के अनुसार विकेट कीपिंग स्ट्राइक और पूरी तरह से विकेट के पीछे रहेगा जब तक की गेंद खेल में ना आ जाए, इस कानून के मुताबिक यदि विकेटकीपर उल्लंघन करता है तो अंपायर महोदय को अगली गेंद नो बॉल देना होगा।

Leave a Comment