मात्र 10 हजार का निवेश करें और मैच्योरिटी में पाएं 5.34 करोड़ रुपये, जानें इस धांसू SIP की नई स्कीम

SIP Scheme: पैसा निवेश करना एक बेस्ट ऑप्शन है जिससे आप पैसों में पैसा बना सकते हैं। एसआईपी का फुल फॉर्म सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान होता है। आज के समय में पैसा निवेश करने का बेस्ट विकल्प बताया गया है। इसके तहत एक स्कीम है जिसमें 10 हजार की SIP से हर महीने करें जिससे आपके 5.34 करोड़ का फंड बनाना असल में संभव हो सकता है।

एसआईपी की इस स्कीम में निवेशकों को बड़ा लाभ प्रदान करता है और उन्हें धन की सुरक्षित भविष्य की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करता है। चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं जिससे आपको कुछ सालों में करोड़ों का रिटर्न मिल सकता है।

SIP Scheme

एसआईपी की इस स्कीम में करें निवेश (SIP Scheme)

पिछले कुछ सालों में Kotak Small Cap Fund ने अपने निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया है। यह म्यूचुअल फंड 24 फरवरी, 2005 को शुरू हुआ था और पिछले 20 सालों में 23.01% CAGR के रिटर्न के साथ निवेशकों खुश कर दिया है। अगर कोई निवेशक ने 28 फरवरी 2024 तक इस फंड में लगातार 10 हजार रुपए की SIP की होती तो उनका निवेश अब 5.34 करोड़ रुपए का होता।

कोटक स्मॉल कैप फंड इक्विटी से संबंधित सिक्योरिटीज में निवेश करता है जिससे एक विविध पोर्टफोलियो बनता है। इसमें विभिन्न सेक्टरों की छोटी स्मॉल कैप कंपनियों के शेयरों में पैसा लगाया जाता है। वर्तमान में Kotak Small Cap Fund का फंड मैनेजर हरिश बिहानी हैं, जो 20 अक्टूबर 2023 से काम कर रहे हैं। पिछले 10 साल में यह फंड 23% का रिटर्न देकर अच्छी प्रदर्शन किया है, जबकि 5 साल में यह 19.53% का रिटर्न और 3 साल में 22.55% का रिटर्न दिया है।

इसके अलावा पिछले 1 साल में भी यह फंड 27.27% का औसतन रिटर्न दिखाया है। लेकिन इसकी वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक निफ्टी स्मॉल इंडेक्स ने इससे बेहतर रिटर्न दिया है। इस फंड ने पिछले 10 साल में 21.21%, 5 साल में 26.72%, 3 साल में 31.09%, और पिछले 1 साल में 69.39% का औसतन रिटर्न दिया है। इस ब्लॉग में हम आपको स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड, और वित्तीय निवेश के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान करते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख में लिखी सारी बात सामान्य जानकारी पर आधारित है। अगर आप इसपर अमल करने जा रहे हैं तो संबंधित विशेषज्ञों से राय ले सकते हैं।

Leave a Comment