SIP Investment: 1 हजार रुपये का निवेश करके बनाएं 1 करोड़, जानें क्या है ये अनोखा तरीका

SIP Investment: पैसों से पैसा बनाने के कई तरीके होते हैं लेकिन सबसे आसान म्यूचुअल फंड होता है। हालांकि यहां पैसा पूरी तरह सुरक्षित नहीं होता है फिर भी कई कंपनियां फायदे की गारंटी देती हैं। म्यूचुअल फंड में एक SIP होता है जिसका फुल फॉर्म Systematic Investment Plan होता है। इसके माध्यम से आप मात्र 1000 रुपये प्रति महीने का निवेश करके भविष्य में 1 करोड़ रुपये तक का धन बना सकते हैं।

एसआईपी के इस इस तरीके में निवेश करने से पैसे को स्थिरता मिलती है और लंबे समय तक की गारंटी रहती है। सही तरीके से निवेश करने के लिए निवेशक को मार्गदर्शन और ध्यान देने की जरूरत है। अब अमीर बनना आसान हो गया है और इसका क्या प्रोसेस है चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

SIP Scheme

एसआईपी इनवेस्टमेंट में कैसे बनाएं 1 करोड़ रुपये? (SIP Investment)

हर इंसान करोड़पति बनना चाहता है लेकिन कम पैसों में इंसान अपनी लाइफस्टाइल मेनटेन करे या पैसा बचाए। अगर आप भी करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको बस सही इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजी को समझना जरूरी है। हर महीने के 1000 रुपये की बचत करके ही करोड़पति बन सकते हैं। करोड़पति बनने के लिए आपको दो बातों का खास ध्यान रखना चाहिए, पहली ये कि आपको अपनी आय का एक हिस्सा बचाना होगा। वहीं दूसरा ये कि इस बचत को सही जगह पर निवेश करना होगा। सही जगह निवेश का जवाब आज के समय में एसआईपी ही अच्छा तरीका माना जाता है।

इस सपने को पूरा करने में SIP आपकी मदद करेगा। यह निवेश लंबे अवधि में फायदेमंद साबित हो सकता है और 1000 रुपये महीने की छोटी बचत से आप दो करोड़ रुपये से भी ज्यादा का फंड इकठ्ठा कर सकते हैं। एसआईपी में लॉन्ग टर्म निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके निवेश पर कंपाउंडिंग का भी लाभ मिलता है। इससे SIP में मिलने वाले रिटर्न बहुत अच्छे होते हैं। एक्सपर्ट्स भी लोगों को सलाह देते हैं कि वे जल्दी से इन्वेस्टमेंट शुरू करें, ताकि वे नियमित तरीके से छोटे निवेश से बड़े फंड को बना सकें।

कई म्यूचुअल फंड देते हैं बेहतरीन रिटर्न

सिर्फ 1 हजार रुपये की राशि हर महीने बचाइए। इसके लिए आपको म्यूचुअल फंड SIP करना होगा। बीते कुछ सालों में एसआईपी के जरिए मिले रिटर्न देखें तो कई फंड्स ने 20% या उससे अधिक का रिटर्न दिया है। इसके लिए आपको अपने इन्वेस्टमेंट को 30 सालों तक जारी रखना होगा और फिर आपका जमा फंड 2 करोड़ रुपये से ज्यादा हो जाएगा।

SIP Calculator से समझें अगर आप हर महीने 1000 रुपये की SIP करते हैं तो 30 साल में आपकी जमा रकम 3,60,000 रुपये होती है। अगर आपको 20% की दर से रिटर्न मिलता है तो आपका फंड 2,33,60,000 रुपये हो जाता है। निवेशकों को कंपाउंडिंग के फायदे से बड़ा लाभ होता है। कम उम्र में निवेश शुरू करके लॉन्ग टर्म में निवेश करने से करोड़पति बनने का लक्ष्य पूरा हो सकता है।

Leave a Comment