ICC : ट्रांसजेंडर प्लेयर के खिलाफ आईसीसी का बड़ा कदम! नहीं खेल पाएंगे इंटरनेशनल क्रिकेट? क्या हैं वजह।

ICC Rule For Transgender Players: आईसीसी के द्वारा ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों को लेकर बहुत बड़ा फैसला लिया गया है जो ट्रांसजेंडर खिलाड़ी के खिलाफ हुआ है जी हां आईसीसी ने मंगलवार को ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों और पुरुष से महिला में लिंग परिवर्तन करने वालों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भाग लेने की अनुमति नहीं देने का निर्णय लिया है।

ट्रांसजेंडर को लेकर आईसीसी ने उठाया बड़ा कदम

आईसीसी के द्वारा ट्रांसजेंडर खिलाड़ी पर बहुत बड़ा फैसला लिया गया है आईसीसी ने मंगलवार को ट्रांसजेंडर खिलाड़ी और पुरुष से महिला में लिंग परिवर्तन करने वालों के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है।

आईसीसी ने मंगलवार को इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि कोई भी पुरुष से महिला प्रतिभागी जो किसी भी प्रकार के पुरुष यौवन से गुजर चुके हो और हुए लिंग परिवर्तन कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना चाहते हैं तो वें इसके लिए मान्य नहीं होंगे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल के द्वारा खेल की अखंडता की रक्षा के लिए ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट से प्रतिबंधित करने का फैसला लिया गया है यह निर्णय डॉक्टर पीटर हरकोर्ट की अध्यक्षता वाली आईसीसी चिकित्सा सलाहकार समिति ने किया है।

ट्रांसजेंडर खिलाड़ी नहीं खेलेंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट

आईसीसी के दौरान निर्णय लिया गया है कि कोई भी ट्रांसजेंडर और वैसे पुरुष खिलाड़ी जो अपना लिंग परिवर्तन कर अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेलना चाहते हैं तो वह इसके योग्य नहीं होंगे।

इसने नियम के मुताबिक लिंग परिवर्तन पर कोई भी पुरुष खिलाड़ी महिला क्रिकेट टीम में नहीं खेल पाएंगे, यह निर्णय 9 महीने की परामर्श के बाद लिया गया है।

आईसीसी ने बताया कि पहले बहुत ऐसे खिलाड़ी है जो अपना लिंग परिवर्तन कर कर महिला क्रिकेट में मुकाबला खेलते थे लेकिन इस नए नियम से इस तरह की कालाबाजारी नहीं होगी अब यह देखने वाली बात होगी कि आईसीसी के इस नए नियम का परिणाम क्या आता है।

आईसीसी ने बताया कि यह नियम जो लगाया गया है इसको 2 साल के भीतर समीक्षा की जाएंगी, और उसके बाद इस पर और अधिक गहराई से विचार किया जाएगा।

Leave a Comment