तेजी से ब्लड शुगर नियंत्रण करने के लिए इस पीली चाय का रोजाना करें सेवन, शरीर की कई समस्याएं होगी दूर

हल्दी में सेहतमंद गुण पाए जाते हैं। हमारे देश में हल्दी का इस्तेमाल काफी लंबे समय से किया जा रहा है और आयुर्वेद में भी ये प्रूफ हो चुका है कि हल्दी कई बीमारियों से हमारे शरीर की सुरक्षा करती है। आयुर्वेद में कई बीमारियों के इलाज में हल्दी का उपयोग किया जाता है। दुनिया भर में बहुत ही ऐसी रिसर्च हुई है जिसके तहत हल्दी में मौजूद गुणों के बारे में बताया गया है। 

क्या कहती है रिसर्च रिपोर्ट्स

2017 में फूड जनरल में प्रकाशित एक रिसर्च में ये बताया गया था कि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिस वजह से इसका इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है। जनरल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार आयुर्वेद में हल्दी का इस्तेमाल हार्ट डिजीज से लेकर डिप्रेशन तक किया जाता है और हल्दी डायबिटीज के इलाज में भी बहुत फायदेमंद साबित होती है। 

हल्दी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

हल्दी आयुर्वेद में एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में जानी जाती है। कच्ची हल्दी में करक्यूमिन के अलावा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व भी मिलते हैं।  ये सभी तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। 

डायबिटीज में हल्दी से मिलने वाले फायदे

अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज है तो उसे अपने दिन की शुरुआत हल्दी की चाय से करनी चाहिए,  इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और हाई कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद मिलती है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है। डायबिटीज में कच्ची हल्दी की चाय पीने से बहुत से लाभ हो सकते हैं क्योंकि ये चाय इंसुलिन बनने की प्रक्रिया को बढ़ाती है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है। 

माइग्रेन की समस्या में आराम देती है हल्दी

अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो हल्दी की चाय का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए, इससे आपको राहत मिलेगी। आप चाहे तो इसका सेवन पानी में मिलाकर भी कर सकते हैं।  हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो माइग्रेन के दर्द में भी आराम पहुंचाने में मदद करते हैं। हल्दी आपके माइग्रेन दर्द के लिए एक नेचुरल पेन किलर की तरह काम करेगा। 

कैसे बनाएं हल्दी की चाय

हल्दी की चाय बनाने के लिए पहले आपको हल्दी की गांठ को छील लेना है और इसे धोकर साफ कर लेना है। कच्ची हल्दी की गांठ आपके लिए एक अच्छा विकल्प होगी, अगर आपको कच्ची हल्दी की गांठ नहीं मिल रही तो आप सूखी हल्दी की गांठ लेकर उसे भिगोकर भी हल्दी की चाय बना सकते हैं। अब इस गांठ को पानी में लेकर उबालना है। जब पानी पककर आधा रह जाए तो इसे छानकर इसका सेवन चाय की तरह करना है। इसके साथ-साथ आप कच्ची हल्दी की गांठ का सेवन सब्जी, अचार या चटनी के रूप में भी कर सकते हैं।

Leave a Comment