क्रेडिट कार्ड के नियमों को लेकर कई बैंक ने किए हैं बड़े बदलाव, अभी जान लें वरना होगी परेशानी

Credit Card New Rules: भारत में क्रेडिट कार्ड का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। आधे से भी ज्यादा लोग कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रेडिट कार्ड का यूज करने वालों की संख्या अब बढ़ ही रही है। कुछ बैंक अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़े बदलावों को जानते रहना चाहिए। खबर है कि HDFC, Axis और ICICI बैंक ने किए क्रेडिट कार्ड के नियमों में बड़े बदलाव हुए हैं।

अब HDFC, Axis और ICICI बैंक ने क्रेडिट कार्ड के नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। यह बदलाव उनके ग्राहकों को अनुकूल और सुविधाजनक अनुभव प्रदान करने के लिए किया गया है, चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

क्रेडिट कार्ड में हुए कई बड़े बदलाव (Credit Card New Rules)

भारत में क्रेडिट कार्ड का उपयोग बहुत तेजी से बढ़ रहा है। आधे से भी अधिक लोग अब क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, क्रेडिट कार्ड के उपयोगकर्ताओं की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। कुछ बैंक अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव किए हैं। क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को एक निश्चित लिमिट के भीतर उधार लेने की सुविधा प्रदान करते हैं।

अब क्रेडिट कार्ड से किराये का भुगतान करते समय आपको पहले की तुलना में अधिक शुल्क देना होगा। नए नियमों के अनुसार, हर बार किराये के भुगतान पर 1% का शुल्क लगेगा, लेकिन यह अधिकतम 1500 रुपये तक ही होगा। इसके अलावा, विदेश में भारतीय करेंसी से या विदेश में रजिस्टर्ड भारतीय दुकानदार को पेमेंट करते समय भी आपको 1% का अतिरिक्त शुल्क देना होगा। ये सभी नियम 5 मार्च 2024 से लागू कर दिया गया है।

एसबीआई कार्ड: अब एसबीआई कार्ड पर मिनिमम पेमेंट की गणना का तरीका बदल रहा है। अब तक, न्यूनतम भुगतान की गणना कुल जीएसटी, ईएमआई राशि, सभी शुल्क का 100% और आपके द्वारा किए गए खर्चों और एडवांस का 5% के योग के रूप में की जाती थी। 15 मार्च से, न्यूनतम भुगतान की गणना का तरीका बदल जाएगा।

आईसीआईसीआई बैंक: इसके क्रेडिट कार्ड के साथ एयरपोर्ट लाउंज के फ्री एक्सेस के नियम बदल रहे हैं। 1 अप्रैल 2024 से, नया नियम लागू हो रहा है। अब, यदि आपने पिछले तिमाही में 35,000 रुपये खर्च किए हैं, तो अगले तिमाही में एक बार फ्री लाउंज का उपयोग कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको हर तिमाही में कम से कम 35,000 रुपये खर्च करने होंगे तभी आप फ्री एक्सेस प्राप्त कर सकेंगे।

एचडीएफसी बैंक: इस बैंक ने रेगलिया और मिलेनिया क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव किया है। रेगलिया कार्ड के लिए लाउंज एक्सेस रूल्स में भी 1 दिसंबर, 2023 से बदलाव किया गया है। नए नियम के अनुसार, लाउंज एक्सेस प्रोग्राम क्रेडिट कार्ड के खर्च पर आधारित होगा। एक कैलेंडर तिमाही में एक लाख से ज्यादा खर्च करने पर आपको दो लाउंज एक्सेस वाउचर मिलेंगे। इसी तरह, HDFC मिलेनिया कार्ड से हर तिमाही में एक लाख का खर्च करने पर आपको एक लाउंज एक्सेस मिलेगा।

Leave a Comment