ICC: वेस्टइंडीज के इस दिग्गज पर गिरा संकट का बादल, आईसीसी ने 6 साल के लिए लगाया बैन! अब मैदान पर नहीं आएंगे नजर।

Marlon Samuels Banned For 6 years: वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम पर संकट का बदला गिर गया है जी हां, एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड के एंटी करप्शन कोड का उल्लंघन करने की वजह से आईसीसी के द्वारा वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी Marlon Samuels पर 6 साल का बैन लगा दिया है। इस बात की घोषणा आईसीसी एचआर और इंटीग्रिटी यूनिट के प्रमुख एलेक्स मार्शल ने सैमुअल्स पर इस प्रतिबंध का आधिकारिक घोषणा किया है।

Marlon Samuels पर आईसीसी(ICC )ने लगाया बैन

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी को आईसीसी ने जबरदस्त सजा सुनाया है इन्होंने एक्शन लेते हुए इन खिड़की पर 6 साल का बैन लगा दिया है।

यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि सैमुअल्स हैं इन्होंने 2020 में ही इंटरनेशनल क्रिकेट के फॉर्मेट से संन्यास लेने का घोषणा किया था लेकिन हाल ही में ईसीबी भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन करने की वजह से इन्हें आईसीसी ने 6 साल के लिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से बाहर कर दिया है।

सैमुअल्स ने अपने ऊपर लगाए गए आप पर अपना सफाई दिया है इन्होंने कहा कि करीब दो दशक तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल इस दौरान इन्होंने कई भ्रष्टाचार विरोधी शत्रु में भाग लिया और जानते थे कि भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के तहत इनका दायित्व क्या था।

इन गलतियों की वजह से आईसीसी(ICC )ने लगाया बैन

  • नामित भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी को यदि किसी भी उपहार भुगतान या अन्य तरीके का फायदा की जानकारी भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी को नहीं देने के संदर्भ में है इसे खेल की छवि पर दाग लगता है।
  • 750 अमेरिकी डॉलर या इससे अधिक मूल्य के आतिथ्य की प्राप्ति के लिए नामित भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारी कृषि का खुलासा करने में सफल होना भी गुनाह है।
  • नामित भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी की जांच में यदि सहयोग करने में सफल होते हैं तो यह भी गुनहगार साबित होता है।
  • जांच के लिए प्रशंसगिक जानकारी छुपा कर नामित भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारी की जांच में बाधा डालना या उसमें विलंब करवाना यह भी एक अपराध माना जाता है।

जानकारी के लिए बता दूं कि यह खिलाड़ी वेस्टइंडीज के सबसे जबरदस्त खिलाड़ी थे इन्होंने 300 से ज्यादा मैच खेले और ओवरऑल 17 शतक अभी तक लगाए थे इस दौरान उन्होंने एक वनडे मैच में वेस्टइंडीज की कप्तानी भी की है।

वर्ष 2012 और 2016 के t20 वर्ल्ड कप में यह दिग्गज खिलाड़ी टूर्नामेंट के फाइनल मैच के टॉप स्कोरर की उपाधि भी लिया था वेस्टइंडीज टीम को चैंपियन बनने में इसका बहुत बड़ा योगदान हमेशा से रहा था।

Leave a Comment