Vitamin B12: अब चुटकियों में दूर होगी विटामिन बी12 की कमी, खाने में इन चीजों को करना होगा शामिल

Vitamin B12 Foods: मनुष्य के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए विभिन्न तत्वों जैस प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन आदि का भरपूर मात्रा में होना अत्यंत आवश्यक है। ये सभी पोषक तत्व हमारे शारीरिक व मानसिक विकास में अहम भूमिका निभाते हैं और इनकी कमी कई बीमारियों व शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकती है।

अतः अपने को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आज के भाग दौड़ भरे जीवन में सभी पोषक तत्वों का भरपूर मात्रा में सेवन करना जरूरी हो गया है। इसी संदर्भ में आज हम आपको विटामिन बी 12 की प्रतिपूर्ति करने वाले व सुलभता से उपलब्ध होने वाले पोषक तत्वों की जानकारी देने जा रहे हैं –

दही (Curd)

शाकाहारी लोग जो अंडे या मछली का सेवन नहीं करते हैं, उनके लिए दही विटामिन बी12 की कमी दूर करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। नियमित रूप से दही का सेवन उनके लिए अत्यंत लाभकारी साबित हो सकता है।

दूध (Milk)

दूध न केवल कैल्शियम का बल्कि मिनरल्स, प्रोटीन और विटामिन बी12 का काफ़ी अच्छा स्रोत है। दूध में अनेक लाभकारी तत्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में दूध का सेवन विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने में अत्यंत सहायक है।

चीज (Cheese)

विटामिन b12 की कमी को दूर करने के लिए डेयरी प्रॉडक्ट्स को भी अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। पनीर और चीज जैसे देरी प्रोडक्ट्स में पर्याप्त मात्रा में विटामिन b12 पाया जाता है।

मछली (Fish)

बालों और त्वचा को पोषण तत्व प्रदान करने वाली मछली में भी विटामिन बी12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ट्राउट, सेल्मन और टूना जैसी मछलियों में विटामिन बी12 के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद रहते हैं।

झींगा (Shrimp)

सी फूड लवर आसानी से विटामिन बी12 की कमी दूर कर सकते हैं। झींगा या श्रिंप के सेवन से विटामिन बी12 की कमी से आसानी से लड़ा जा सकता है। झींगे का सेवन सलाद, करी व सूप किसी भी प्रकार से किया जा सकता है।

अंडे (Eggs)

प्रोटीन का सोर्स होने के साथ-साथ अंडे विटामिन बी12 का भी काफी अच्छा स्रोत होते हैं। मेडिकल रिपोर्ट्स के मुताबिक दो बड़े अंडों के सेवन से विटामिन बी12 की 46% आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है।

चिकन (Chicken)

मांसाहारी लोगों का पसंदीदा चिकन विटामिन b12 का काफी अच्छा स्रोत है। चिकन को किसी भी प्रकार अपनी डाइट में शामिल कर विटामिन बी12 की कमी को दूर किया जा सकता है।

क्लैम्स (Clams)

समुद्र के ताजा पानी में पाई जाने वाली सेल फिश क्लैम्स विटामिन बी12 तथा अन्य पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत होती है। सी फूड लवर्स इसे भी अपनी डाइट में शामिल कर विटामिन बी12 की कमी से लड़ सकते हैं।

Leave a Comment