एलआईसी की ये है धांसू स्कीम जिसमें हर महीने मिलेंगे 12,388 रुपये, जानें कैसे

LIC Saral Pension Scheme: एलाआईसी की कई ऐसी योजनाएं आती रहती हैं जिससे जमाकर्ता या बीमाकर्ता को फायदा ही फायदा होता है। उनमें से एक एलआईसी की सरकर पेंशन योजना भी होती है, जिसके तहत हर महीने 12,388 रुपये का पेंशन मिलेगा। यह जीवन बीमा भी शामिल है जो आपको और आपके परिवार को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है और इसकी पॉलिसियों में विश्वास है। इसकी ‘एलआईसी सरल पेंशन पॉलिसी’ 40 साल की उम्र के बाद ही पेंशन प्राप्त करने की सुविधा देती है, जो इसे अनूठा बनाता है। चलिए आपको इस पॉलिसी के बारे में बताते हैं।

एलआईसी सरल पेंशन स्कीम क्या है? (LIC Saral Pension Scheme)

भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी द्वारा प्रदान की गई एलआईसी सरल पेंशन पॉलिसी एक लाभकारी विकल्प है, जो देश के मध्यम और उच्च आय वर्ग के लोगों के लिए कवरेज प्रदान करती है। इस पॉलिसी के तहत रिटायरमेंट के बाद हर महीने पेंशन प्राप्त की जा सकती है, जो बुढ़ापे के लिए एक सहारा साबित हो सकता है।

अगर आप रिटायरमेंट के बाद अपने लिए पेंशन की व्यवस्था करना चाहते हैं, तो आप एलआईसी सरल पेंशन पॉलिसी में निवेश करके इसे साध सकते हैं। इस पॉलिसी में आपको एकमुश्त निवेश करना होता है, जिससे आपको वार्षिकी खरीदनी की आवश्यकता नहीं होती। इस पॉलिसी में निवेश करने पर आपको मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक पेंशन मिलती है। भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी की यह पॉलिसी आप अकेले या अपनी पत्नी के साथ ले सकते हैं।

एलआईसी सरल पेंशन पॉलिसी में आय पॉलिसी की अवधि, प्रीमियम राशि, और बीमा राशि निर्धारित होती है। इस पॉलिसी में चार प्रकार के विकल्प उपलब्ध होते हैं, और एकल प्रीमियम विकल्प भी उपलब्ध है। इस पॉलिसी में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं होती, अर्थात जितना अधिक निवेश किया जाएगा, उतनी ही अधिक पेंशन राशि मिलेगी।

Leave a Comment