Indian Railways: ट्रेन में सफर करते समय यात्रियों को फ्री में मिलती है ये सुविधाएं, हर किसी को उठाना चाहिए इसका लाभ

Indian Railways: ट्रेन के टिकट खरीदते समय यात्रियों को बंपर सुविधाएं मिलती हैं, जैसे कंबल, बेडशीट, और पिलो की फ्री सुविधाएं। इससे यात्रा का अनुभव और भी आरामदायक होता है। ट्रेन कंपनियों द्वारा यह सुविधा यात्रियों को दी जाती है ताकि उन्हें यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की कमी न महसूस हो। आजकल ट्रेन से यात्रा करना बहुत ही सुविधाजनक माना जाता है।

यात्रा के दौरान ट्रेन में कई सुविधाएं उपलब्ध होती हैं, जैसे कंबल, पिलो, बेडशीट, विशेष भोजन, और स्वच्छ शौचालय। यह सभी फैसिलिटीज यात्रियों को यात्रा के दौरान आरामदायक और सुरक्षित महसूस कराती हैं। कभी-कभी लोग ट्रेन का टिकट तो ले लेते हैं, पर उन्हें सुविधाओं की पूरी जानकारी नहीं होती।

रेलवे की तरफ से दी जाती बंपर सुविधाएं (Train Passengers facilities)

भारतीय रेलवे यात्रियों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करता है। लोगों को सभी कोचों में एक कंबल, तकिया, दो बेडशीट, और हाथ का तौलिए उपलब्ध कराया जाता है। गरीब रथ एक्सप्रेस में इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए 25 रुपये देने पड़ते हैं। कुछ ट्रेनों में स्लीपर क्लास में बेडरोल भी मिलता है।

अगर यात्रा करते समय आपको बेडरोल नहीं मिलता है, तो आप इसकी शिकायत करके रिटर्न करवा सकते हैं। यात्रा के दौरान अगर आपको चिकित्सीय सहायता की आवश्यकता होती है, तो रेलवे आपको मुफ्त चिकित्सा सहायता प्रदान करता है। इसके लिए आप अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों से संपर्क कर सकते हैं, जैसे की टिकट कलेक्टर और ट्रेन अधीक्षक।

ट्रेन दो घंटे देरी पर देती है मुफ्त भोजन

रेलवे की तरफ से ट्रेन देर से चलने पर खाने की सुविधा भी दी जाती है। प्रीमियम ट्रेनों जैसे राजधानी, दुरंतो, और शताब्दी से यात्रा करते समय, यदि आपकी ट्रेन 2 घंटे से अधिक देरी से चलती है, तो आपको मुफ्त में भोजन मिलता है। आप आर ई-कैटरिंग सर्विस से भी ट्रेन में खाना मंगवा सकते हैं, जिससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है।