Business ideas: घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, कम लागत में होगी बंपर कमाई, जल्द बन जाएंगे धनवान

अगर आप भी अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या अपनी रुटीन की जॉब से परेशान होकर एक नया बिजनेस शुरू करने की ख्वाहिश रखते हैं। तो हम यहां पर बताने जा रहे हैं आपको ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में जिसको आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं और इस बिजनेस में कम लागत के साथ लाखों कमाने के अच्छे खासे स्कोप की गुंजाइश भी है।

आज के आलेख में हम आपको एक ऐसे ही Small scale business की उपयोगी जानकारी से अवगत कराएंगे। हमारे आलेख को अंत तक पढ़कर आप मुनाफे वाले एक नए उद्यम की शुरुआत कर सकते हैं।

व्यवसाय का स्कोप

हम बात कर रहे हैं अगरबत्ती के बिजनेस की जिसे आप घर बैठे छोटे और बड़े दोनों स्तर पर शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको लागत भी ज्यादा नहीं लगानी पड़ेगी और आपकी कमाई भी लाखों तक जा सकती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं की अगरबत्ती का प्रयोग लगभग हर घर में किया जाता है। इसके साथ ही विश्व के लगभग 90 देशों में अगरबत्ती का भरपूर प्रयोग किया जाता है जिसकी सप्लाई केवल भारत ही करता है। जी हां! पूरे विश्व में भारत ही एक ऐसा देश है जो अगरबत्ती बनाता है और इसकी सप्लाई करता है।

कैसे बनती है अगरबत्ती

अगरबत्ती बनाने के लिए बांस की पतली छड़ी का प्रयोग किया जाता है जिसके ऊपर प्राकृतिक रूप से निर्मित जैसे चंदन आदि के सुगंधित लेप लगाए जाते हैं। अगरबत्ती को बनाने में बहुत ही कम लागत लगती है। साथ ही साथ अगरबत्ती इको फ्रेंडली भी होती है। यद्यपि मार्केट में बहुत सी कंपनियां अगरबत्ती के व्यवसाय में प्रतियोगी के रूप में आपको मिलेंगी लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि अगरबत्ती की मांग लगभग 12 महीने रहती है। बल्कि त्योहारों के सीजन में यह दोगुनी हो जाती है। अतः यदि आपने इस धंधे में किसी नए आइडिया का उपयोग किया तो आपके व्यवसाय को चमकने से कोई रोक नहीं सकता।

निवेश व इनकम

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस धंधे को शुरू करने के लिए आपको अपनी कंपनी का लाइसेंस लेना होगा तथा GST पंजीकरण भी करवाना अनिवार्य होगा। बेहतर होगा कि आप इस धंधे को अपने घर के ही किसी कमरे या हाल से शुरू करें, इससे आपके ऊपर दुकान के किराए का अतिरिक्त भार भी नहीं पड़ेगा। इस व्यवसाय की शुरुआती लागत 40 से 80 हजार रुपए तक हो सकती है। लेकिन इस निवेश पर आप एक महीने में 1.5 लाख रुपए का धंधा आसानी से कर सकते हैं। इसमें आपकी शुद्ध कमाई तकरीबन 50-60 हजार रुपए की होगी। अब जैसे-जैसे आपके उत्पाद की मांग बढ़ेगी आपका उत्पादन भी बढ़ता जाएगा और इस तरह आपके मुनाफे का ग्राफ भी उत्तरोत्तर बढ़ेगा।

Leave a Comment