T20 World Cup 2024: टीम इंडिया के लिए बनी नई मुसीबत, क्या रिंकू बन सकते हैं इस टेंशन का इलाज? क्या है पूरा मामला।

T20 World Cup 2024: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा है अब भारतीय टीम अपनी इस इज्जत को बचाने के लिए 2024 में होने वाली T20 वर्ल्ड कप की तैयारी में लगे हैं। इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20 सीरीज में 80 की औसत से और 190 के स्ट्राइक रन से बल्लेबाजी करने वाले रिंकू सिंह भारतीय टीम के लिए बहुत बड़ा मुसीबत बन गया है। आईए जानते हैं क्या है मामला।

क्या रिंकू सिंह का होगा प्रमोशन

भारतीय टीम आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में हार स्वीकार की है। अब इस टीम का अगला अभियान 2024 में होने वाला T20 वर्ल्ड कप है। 2024 में वर्ल्ड कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका की धरती पर होगी।

T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है। भारतीय टीम अपनी टीम के बैलेंस पर लगातार चर्चा कर रही है। सबसे बड़ी बात यह है की टीम के सीनियर प्लेयर विराट कोहली और रोहित शर्मा खेलेंगे या नहीं अभी तक किसी भी तरह की पुष्टि नहीं हुई है।

इस परिस्थिति में टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज रिंकू सिंह अपनी ठोस दावेदारी लगातार साबित कर रही है। लेकिन रिंकू सिंह के आने से भारतीय टीम में बहुत बड़ा मुश्किल खड़ा हो रहा है।

टीम इंडिया के लिए बहुत बड़ी चुनौती

T20 वर्ल्ड कप को नजर रखते हुए भारतीय चयनकर्ता अपने टीम के नंबर पांच की पोजीशन पर लगातार चर्चा कर रही है। यह पोजीशन बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि विकेट गिरने के बाद इस पोजीशन का बहुत बड़ा महत्व रहता है।

दरअसल, शुरुआत में यदि विकेट गिरती है तो पांचवें नंबर पर जो बल्लेबाज आते हैं इनके ऊपर बहुत बड़ा जिम्मेदारी रहता है। क्योंकि यहां पर बल्लेबाज में स्थिरता और खतरनाक अंदाज में बल्लेबाजी करने का भी हुनर होना चाहिए, ताकि किसी भी परिस्थिति में टीम को बाहर निकल सके।

पांच नंबर की दावेदार की बात करें तो जगह एक है लेकिन टीम इंडिया के पास चार दावेदार है। यदि रोहित शर्मा और गिल परी को शुरुआत करती है तो नंबर 3 पर श्रेयस अय्यर नजर आ सकते हैं। नंबर चार पर सूर्यकुमार यादव दिख सकते है। यदि पांचवें नंबर की बात करें तो यहां पर रिंकू सिंह के अलावा केएल राहुल, ईशान किशन और हार्दिक पांड्या भी प्रबल दावेदार है।

हार्दिक पांड्या का खेलने अभी तक तय नहीं है लेकिन विकेट कीपिंग के लिए केएल राहुल या ईशान किशन दोनों में किसी एक का खेलने कंफर्म है इसलिए नंबर पांच पर भारतीय टीम का बहुत बड़ा संकट दिख रहा है।

Leave a Comment