Diabetes Healthy Drinks: डायबिटीज के मरीजों को जरूर पीनी चाहिए ये हेल्दी ड्रिंक्स, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

Diabetes Healthy Drinks: डायबिटीज यानी मधुमेह वाले लोगों के लिए स्वस्थ आहार खाना और पीना जरूरी होता है। अगर वे किसी हानिकारक चीज का सेवन करते हैं तो उनमें कई बीमारियां विकसित होने और शुगर बढ़ने का जोखिम होता है। हालांकि, कुछ नेचुरल हेल्दी ड्रिंक्स वो पीते हैं तो इससे डायबिटीज के खतरे को कम कर सकते हैं। मधुमेह वाले लोगों के लिए स्वस्थ पेय: यदि आपको मधुमेह है तो आपको खाने और पीने के बारे में सावधान रहना होगा।

यहां ये बात समझनी चाहिए कि अलग-अलग प्रकार के कार्ब्स आपके रक्त शर्करा पर कितना और कैसे प्रभाव डालते हैं। कम या शून्य-कैलोरी वाले पेय पदार्थों का सेवन करना आम सलाह है। इसका प्राथमिक लक्ष्य रक्त शर्करा की वृद्धि को रोकना है। भारत के जाने-माने पोषण विशेषज्ञ, निखिल वत्स ने बताया कि मधुमेह रोगियों को उत्कृष्ट स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए कौन से प्राकृतिक पेय का उपयोग करना चाहिए।

हेल्दी पेय पदार्थ से डायबिटीज करें कंट्रोल (Diabetes Healthy Drinks)

डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए कुछ हेल्दी नेचुरल ड्रिंक्स होते हैं जिन्हें हर दिन पीना चाहिए। चलिए आपको उन ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं जिन्हें आपको जरूर पीना चाहिए।

1.ग्रीन टी

कई अध्ययनों ने समग्र स्वास्थ्य पर हरी चाय के लाभकारी प्रभावों का प्रदर्शन किया है। ग्रीन टी मधुमेह से पीड़ित लोगों को टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करके लंबे समय तक और बेहतर स्वास्थ्य में रहने में मदद कर सकती है।

2.बिना चीनी की कॉफी

कॉफी का उपयोग चीनी चयापचय को बढ़ाता है और टाइप 2 मधुमेह की घटनाओं को कम कर सकता है। यदि आप लाभ के बजाय हानि का अनुभव नहीं करना चाहते हैं तो बिल्कुल भी चीनी मिलाने से बचें।

3.कम फैट वाला दूध

जबकि दूध आपके आहार में कार्ब्स का योगदान देता है, यह आवश्यक विटामिन और खनिज भी प्रदान करता है। सेवन करते समय हमेशा कम से कम वसा और बिना चीनी मिलाए दूध का चयन करें। प्रतिदिन दो से तीन गिलास कम वसा वाला दूध पीना चाहिए।

4.रसदार नींबू पानी

नींबू पानी एक स्वास्थ्यवर्धक पेय है जिसे घर पर बनाना आसान है। हालाँकि, ध्यान रखें कि इसमें कोई चीनी न हो, भले ही आप स्टीविया या किसी अन्य चीनी-मुक्त स्वीटनर के साथ मिठास मिला सकते हैं।

5.पानी

डायबिटीज के मरीजों को पानी पीते रहना चाहिए। जब हाइड्रेशन की बात होती है तो उन्हें इससमें फिट रहना चाहिए। सही मात्रा में उन्हें पानी पीते रहना चाहिए और उन्हें सही मात्रा में यूरिन करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: यहां बताई गई सभी बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसपर अमल करने से पहले आपको संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर करना चाहिए।

Leave a Comment