वॉर्नर-डेविड के तूफान में उड़ी वेस्टइंडीज की टीम, 2-0 से किया क्लीन स्वीप, मैच में बने 10 वर्ल्ड रिकॉर्ड, रचा इतिहास

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच दो टी20 मैचों की सीरीज खत्म हो चुकी है, जिसमे मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप कर दिया है। इस श्रृंखला का दूसरा और अंतिम मुकाबला ब्रिसबेन में खेला गया है, जिसमे कंगारू टीम को 31 रनों से जीत मिली है। उस दौरान ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ओपनर डेविड वॉर्नर 41 गेंदों पर 10 चौके और 3 गगनचुंबी छक्के की मदद से 75 रनों की तूफानी पारी खेली है।

ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज

उस मैच में डेविड वॉर्नर के अलावे टिम डेविड का भी जलवा देखने को मिला है। उस दौरान टिम डेविड 20 गेंदों पर 4 चौके और 3 गगनचुंबी छक्के की मदद से 42 रनों की तूफानी पारी खेली है। इसके अलावे दोनों टीमों के कई गेंदबाज भी अच्छी गेंदबाजी करते दिखे हैं तो चलिए अब हम कुछ ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं जो उस मैच के दौरान बनते नजर आए हैं।

1. ऑस्ट्रेलिया ने 2 टी20 मैचों की सीरीज में पहली बार वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप किया है, इससे पहले कंगारू टीम वेस्टइंडीज के सामने ऐसा करने में सफल नहीं हुई थी।

2. डेविड वॉर्नर इस मैच में 41 गेंदों पर 10 चौके और तीन छक्के की मदद से 75 रन बनाए हैं, इसी के साथ साल 2022 उन्होंने टी20 क्रिकेट में अपनी सबसे बड़ी पारी खेली है। इससे पहले वॉर्नर श्रीलंका के खिलाफ इसी वर्ष टी20 में 70 रनों की नॉट आउट पारी खेली थी।

3. डेविड वॉर्नर वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में 3 छक्के लगाते ही टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में डेविड मिलर को पीछे छोड़ दिया है। मिलर टी20 में 100 छक्के जड़े हैं, लेकिन अब वॉर्नर के नाम कुल 103 छक्के हो गए हैं।

4. टिम डेविड वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में 20 गेंदों पर 4 चौके और तीन गगनचुंबी छक्के की मदद से 42 रनों की पारी खेली है। डेविड की यह इनिंग ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी है।

5. एरोन फिंच इस मैच में सिर्फ 15 रन बना पाए हैं, इसी के साथ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट 2022 में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में उन्होंने बांग्लादेश के अफिफ हुसैन को पीछे छोड़ दिया है। इस साल टी20 में हुसैन के बल्ले से 366 रन निकले हैं, लेकिन अब फिंच 380 रन बना चुके हैं।

6. वेस्टइंडीज के बल्लेबाज रोवमन पॉवेल इस मुकाबले में 18 रनों की की छोटी पारी खेली है, लेकिन फिर भी इस साल टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में उन्होंने आयरलैंड के एंड्रयू बालबर्नी को पीछे छोड़ दिया है। इस वर्ष टी20 में बालबर्नी 464 रन बनाए हैं, लेकिन अब पॉवेल के नाम 474 रन हो गए हैं।

7. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क इस मुकाबले में 4 विकेट झटके हैं। इसी के साथ टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में उन्होंने रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ दिया है। अश्विन टी20 में 66 विकेट हासिल किया है, लेकिन अब स्टार्क 69 विकेट ले चुके है।

8. उस मैच में पैट कमिंस भी एक विकेट चटकाया है, इसी के साथ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने 50 विकेट पूरा कर लिया है। इसी के साथ उन्होंने शेन वॉटसन को पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि वॉटसन टी20 में 48 रन विकेट झटके हैं।

9. मिचेल स्टार्क वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में 4 विकेट झटकते ही टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार किसी एक मैच में इतने विकेट चटकाए हैं। इससे पहले उन्होंने अधिकतम तीन विकेट हासिल किया था।

10. वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ इस मैच में तीन विकेट चटकाया है। इसी के साथ जोसेफ़ अपने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में पहली बार किसी एक टीम के खिलाफ तीन विकेट हासिल करने में सफल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *