विक्रम गोखले : हिंदी और मराठी फिल्म जगत के जाने-माने दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले जब मुंबई में भटक रहे थे तब बिग बी ने दिलाया था घर

विक्रम गोखले : हिंदी और मराठी फिल्म जगत के जाने-माने दिग्गज अभिनेता 82 वर्षीय विक्रम गोखले अब इस दुनिया में नहीं रहे. विक्रम गोखले उन अभिनेताओं में से एक थे जिनकी पहचान उनकी दमदार आवाज और बेहतरीन अभिनय से थी। उन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय से सिनेमा जगत में अहम योगदान दिया था. फिल्मों से लेकर टीवी शोज में अपने अभिनय का जलवा दिखा चुके गोखले महानायक अमिताभ बच्चन के सुख-दुख में उनके साथी थे।

अमिताभ ने घर दिलाया था

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन और विक्रम गोखले ने अग्निपथ, खुदा गवाह, परवाना जैसी कई फिल्मों में साथ काम किया। विक्रम के निधन से अमिताभ बच्चन को भी बड़ा झटका लगा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों बुरे वक्त के साथी थे. इसके साथ ही दोनों ने बुरे वक्त में भी एक-दूसरे का साथ दिया। कहा जाता है कि विक्रम जब मुंबई में घर की तलाश में भटक रहे थे तो उस मुश्किल घड़ी में अमिताभ बच्चन ने उनकी मदद की थी।

विक्रम गोखले ने कहा था कि जब उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा तो उनके संघर्ष के दिन चल रहे थे। आर्थिक तंगी भी थी। इस बीच उन्हें मुंबई में रहने के लिए एक घर की जरूरत थी, ऐसे में उन्हें कहीं भी घर नहीं मिल रहा था। इसके बाद अमिताभ बच्चन को उनकी हालत के बारे में पता चला और उन्होंने उस समय महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री मनोहर जोशी को एक पत्र लिखा और विक्रम को घर दिलाने की सिफारिश की । इसी सिफारिश के चलते उन्हें यह मकान मिला। गोखले ने बताया था कि अमिताभ बच्चन के लिखे लेटर को उन्होंने फ्रेम किया था।

विक्रम गोखले ने देखा अमिताभ का संघर्ष

विक्रम गोखले ने अमिताभ बच्चन से अपनी दोस्ती के बारे में कहा था कि उन्हें इस बात का गर्व है कि उनकी अमिताभ बच्चन से अच्छी जान पहचान है. उन्होंने कहा था, ‘हम पिछले 55 साल से दोस्त हैं। मुझे उनका रवैया और स्वभाव पसंद है। मैं हफ्ते में एक बार उनकी फिल्में देखता हूं। मैं पिछले कई सालों से ऐसा कर रहा हूं। गोखले ने अमिताभ की तारीफ की और उन्हें भारतीय सिनेमा का महान अभिनेता बताया। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि वह एक सच्चे जेंटलमैन हैं। लोगों ने उनका स्टारडम देखा है। लेकिन मैंने उनका संघर्ष देखा। मैंने उस दौर को देखा था कि कैसे वो हर स्टूडियो का दरवाजा खटखटाते थे.

एक्टिंग में बड़ा नाम कमाया

मराठी और हिंदी सिनेमा में काम करने वाले विक्रम गोखले मशहूर अभिनेता चंद्रकांत गोखले के बेटे थे। चंद्रकांत गोखले मराठी सिनेमा का एक बड़ा नाम थे। उन्होंने थिएटर और फिल्मों दोनों में काम किया। चंद्रकांत गोखले भारतीय सिनेमा की पहली बाल कलाकार कमलाबाई गोखले के पुत्र थे। विक्रम गोखले ने 2016 तक अपना अभिनय करियर जारी रखा, जिसकी शुरुआत 1960 में एक मराठी थिएटर नाटक से हुई। 2016 में, विक्रम ने गले की बीमारी के कारण मंच प्रदर्शन से संन्यास ले लिया।

विक्रम गोखले ने मराठी सिनेमा में नाम कमाने के बाद 1971 में बॉलीवुड में एंट्री की। उन्होंने अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म परवाना अमिताभ बच्चन के साथ की थी। उन्होंने आखिरी बार फिल्म निकम्मा में काम किया था। मराठी फिल्म अमलू के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले गोखले को मराठी रंगमंच में उनके योगदान के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। विक्रम एक अभिनेता होने के साथ-साथ रियल एस्टेट व्यवसाय में भी सक्रिय थे।

जिम के बाहर मीडिया को देख मुंह छिपाती नजर आईं सारा अली खान, ट्रोल्स ने पूछा- ये क्या नया ड्रामा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *