उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2022 के तहत राज्य के छात्र एवं छात्राओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इस स्कीम का लाभ यूपी के वो सभी बेरोजगार युवक और युवती ले सकते हैं जिन्होंने 10वीं, 12वीं या ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना के माध्यम से सभी बेरोजगार युवक को प्राइवेट संस्थानों में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना

UP Mukhyamantri Shishikshu Protsahan Yojana के द्वारा प्रशिक्षण लेने वाले युवक को 1000 से लेकर 2500 रुपये तक आर्थिक मदद भी दिया जाता है। अगर आप भी बेरोजगार है तो इस योजना का लाभ अवश्य उठाइए। हमने इस लेख में आगे विस्तार से उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2022 की सभी जानकारी दी है, इस वजह से यह लेख अंत तक पढ़िए।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2022

उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को कौशला प्रशिक्षण देना चाहती है ताकि वो बेरोजगार ना रहें। इसके अलावे उन सभी को आर्थिक मदद के तौर पर 1000 से 2500 रुपये तक सहायता राशि दी जाती है। फिलहाल इस स्कीम के पहले चरण में 35 हजार छात्र एवं छात्राओं को इसका लाभ देने का निर्णय किया गया है। उसके बाद राज्य के पांच लाख बेरोजगार युवाओं को इस योजना से जोड़ा जाएगा

UP Mukhyamantri Shishikshu Protsahan Yojana के तहत जो भी युवक आवेदन करेगा और प्रशिक्षण लेगा उन सभी को 2500 रुपये तक की आर्थिक सहयता राशि प्रदान की जाएगी। जिसमे 1000 रुपये राज्य सरकार और 1500 भारत सरकार द्वारा दिया जाएगा। इस स्कीम के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा जो प्रशिक्षण दिया जाएगा, उसमे 6 महीने से लेकर एक वर्ष तक का समय लग सकता है। वहीं लड़कियों के लिए 20 प्रतिशत का कोटा निर्धारित किया गया है।

मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2022 की संक्षिप्त जानकारी

योजना का नाम मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2022
राज्य उत्तर प्रदेश
शुरू किसने की उत्तर प्रदेश सरकार ने
लाभार्थी राज्य के बेरोजगार युवक
उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देना
बजट 63 करोड़ पहले चरण के लिए
ऑफिसियल वेबसाइट लांच नहीं हुई है

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना 2022 का उद्देश्य (Objective)

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना के तहत सरकार अपने राज्य के अंदर मौजूद बेरोजगारी दर कम करना चाहती है, जिस वजह से युवाओं को बिल्कुल फ्री में ट्रेनिंग दी जाती है। इसके अलावा हर महीने 2500 रुपये तक उन्हें वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है, उसके बाद उन युवाओं के लिए रोजगार के अवसर दिए जाते हैं। इससे साफ है कि सरकार UP Mukhyamantri Shishikshu Protsahan Yojana के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देने के बाद उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करना है, इसके साथ ही उन्हें 2500 रुपये तक की वित्तीय सहायता राशि दी जाती है।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना की विशेषताएं

  • यूपी सरकार इस योजना की शुरुआत राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए किया है।
  • इस स्कीम के तहत बेरोजगार युवाओं को प्राइवेट इंस्टिट्यूशन में प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • राज्य के जो भी छात्र एवं छात्राएं इस योजना के तहत प्रशिक्षण लेंगे उन्हें 2500 रुपये तक की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत युवाओं को 6 महीना से लेकर एक साल तक फ्री में ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • राज्य सरकार ने इस स्कीम के तहत लड़कियों के लिए 20% कोटा निर्धारित करने का फैसला किया है।
  • इस योजना के तहत 35 हजार युवाओ को पहले चरण में ट्रेनिंग दी जाएगी। इस के लिए 63 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता मानदंड

  • इस स्कीम का लाभ सिर्फ यूपी के युवाओं को मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ 10वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स ले सकते हैं।
  • सरकार ने इस योजना के आवेदन के लिए कुल पांच श्रेणी बनाया है जिसके तहत डिप्लोमा, इंजीनियरिंग, पीएचडी, अप्रेंटिसशिप, ग्रेजुएशन, अपरेंटिस और आईटीआई उतीर्ण स्टूडेंट्स इसका लाभ ले सकते हैं।
  • सरकार इस योजना के द्वारा छात्र एवं छात्राओं को प्राइवेट संस्थानों में प्रशिक्षण देगी।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना के लिए दस्तावेज

राज्य के जो भी बेरोजगार युवक Mukhyamantri Shishikshu Protsahan Yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जाएंगे, उस दौरान उन्हें कुछ दस्तावेज देंगे होंगे। अब प्रश्न उठता है कि वो डाक्यूमेंट्स क्या-क्या होंगे? तो उसके बारे में हमने नीचे बताया है आप उसे ध्यान से पढ़िए :-

  • आधार कार्ड
  • आवास प्रमाण पत्र
  • 10वीं, 12वीं या ग्रेजुएशन की मार्कशीट
  • डिप्लोमा, पीएचडी या इंजीनियरिंग के छात्रों को उस डिग्री की कॉपी देनी होगी।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन

अब एक प्रश्न आता है कि Mukhyamantri Shishikshu Protsahan Yojana के लिए आवेदन कैसे करें? तो मैं आपको बता दूं कि सरकार इस योजना को लेकर फिलहाल काम कर रही है जिस वजह से उनकी तरफ से आवेदन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। जब इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, फिर हम इस लेख को अपडेट कर देंगे।

उम्मीद करता हूं कि Mukhyamantri Shishikshu Protsahan Yojana के बारे में जानकर आपको अच्छा लगा होगा और इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद इस स्कीम के संबंधित सभी जानकारी आपको मिल गई होगी। क्योंकि हमने इस लेख में उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिशिक्षु प्रोत्साहन योजना के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश की है।

इसे भी जरुर पढ़िए :-

उत्तर प्रदेश पारदर्शी किसान सेवा योजना

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published.