ये तीन भारतीय खिलाड़ी, जिनमें से एक हिटमैन का सबसे अच्छा दोस्त है, रोहित शर्मा के 264 रन के रिकॉर्ड को तोड़ने की क्षमता रखता है।

भारतीय टीम के कप्तान और अनुभवी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ऐसा कीर्तिमान स्थापित किया है जिसे तोड़ना आने वाले खिलाड़ियों के लिए मुश्किल हो सकता है। रोहित शर्मा के नाम को यूँ ही “हिटमैन” उपनाम नहीं दिया गया; उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई ऐसे बड़े कारनामे किए हैं, जिसके लिए खिलाड़ियों को कई टेस्ट पास करने होते हैं। हालाँकि, रोहित शर्मा ने कम समय में कई बड़े रिकॉर्ड स्थापित किए हैं। बहरहाल, इस लेख में हम तीन ऐसे खिलाड़ियों की चर्चा करेंगे जो रोहित शर्मा के 264 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ने की क्षमता रखते हैं।

विराट कोहली

टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने बल्ले से गेंदबाजों में खौफ पैदा करने के लिए जाने जाते हैं. उनका बल्ला इन दिनों अच्छा चल रहा है। कोहली एक विश्व स्तरीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने बल्ले से कई रिकॉर्ड बनाए हैं। उन्हें ग्राउंड रन बनाने और बड़े लक्ष्य का पीछा करने के लिए जाना जाता है। चेज मास्टर किंग कोहली के नाम कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिन्हें तोड़ पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए मुश्किल है।

लेकिन, किंग कोहली भी रोहित शर्मा के 264 रनों के रिकॉर्ड की बराबरी नहीं कर पाए हैं। लेकिन वह हिटमैन के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. हालाँकि, इसे तोड़ना या इसकी बराबरी करना असंभव है। लेकिन क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते हैं। ऐसे में विराट यह उपलब्धि हासिल कर सकते हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम सबसे ज्यादा 183 रन की पारी है। उनका एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय करियर शानदार से कम नहीं रहा है। उन्होंने अब तक 262 मैचों की 253 पारियों में 12344 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 57.7 का रहा है। उनके बल्ले से 43 शतक और 64 अर्धशतक का भी योगदान रहा है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि किंग कोहली में रोहित के ऐतिहासिक रिकॉर्ड को तोड़ने का माद्दा है.

श्रेयस अय्यर

भारतीय टीम के श्रेयस अय्यर ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया है। यह खिलाड़ी रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को पार करने की क्षमता रखता है। क्योंकि श्रेयस अय्यर अपने ताबड़तोड़ बल्ले के लिए जाने जाते हैं. अपनी बेहतरीन पावर हिटिंग से उन्होंने भारतीय टीम को कई अहम मैच जिताए हैं. इतना ही नहीं, उनके पास लंबी पारी खेलने की क्षमता है।

श्रेयस अय्यर पिच पर रहकर रन बनाने का दम रखते हैं. यह खिलाड़ी दोहरा शतक लगाने का भी मिजाज रखता है, जो गलत शॉट चुनकर आसानी से अपना विकेट नहीं गंवाता। मैदान पर पूरी समझ के साथ बल्लेबाजी करते हैं।

श्रेयस अय्यर ने भारत के लिए 33 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1299 रन बनाए हैं। उनके करियर में दो शतक हैं। श्रेयस अय्यर का बेस्ट स्कोर 113 रन है; अगर उन्हें भारतीय टीम में स्थाई जगह दे दी जाती है तो वह रोहित शर्मा के 264 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ने में सफल रहेंगे।

शुभमन गिल

टीम इंडिया के युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज खिलाड़ी शुभमन गिल क्लासिक शॉट खेलने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने भारतीय टीम के लिए बहुत ही कम समय में ऐसा मुकाम हासिल किया है। जिसे पाना किसी भी अन्य खिलाड़ी के लिए मुश्किल साबित हो सकता है। गिल टेस्ट के साथ-साथ वनडे में भी भारतीय टीम के लिए ओपनिंग करते हैं। उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से टीम में जगह बनाई है. अगर उन्हें लगातार टीम में खेलने का मौका दिया जाए तो वह रोहित शर्मा के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

गिल के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक केवल 12 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। हालांकि उन्होंने अपने बल्ले से टीम को शानदार शुरुआत दी है. गिल ने 12 पारियों में 102.7 की स्ट्राइक रेट से 579 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके नाम 1 शतक और 3 अर्धशतक हैं। उनका बेस्ट रन टोटल 130 रन रहा है।

आईपीएल में पिछले साल इन 3 खिलाड़ियों पर हुई थी करोड़ो रुपये की बारिश, नीलामी में टूटा था रिकॉर्ड, कोई खरीदार इस बार नहीं मिलेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *