आईपीएल इतिहास के ये 5 खतरनाक रिकॉर्ड आज तक नहीं टूट पाया, क्या साल 2022 में टूट पाएगा?

इस साल आईपीएल का 15वां सीजन खेला जा रहा है और शुरुआत के कुछ ही मुकाबलों के दौरान बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनते नजर आए हैं। इस लीग में आपने हर वर्ष कुछ न कुछ रिकॉर्ड बनते और टूटते हुए देखा होगा। फैंस भी चाहते हैं कि उनके पसंदीदा खिलाड़ी बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करे। लेकिन हर खिलाड़ी वैसा करने में सफल नहीं हो पाता है।

आईपीएल

आईपीएल भारत में हर वर्ष एक पर्व की तरह मनाया जाता है, जिसमे पूरी दुनिया के बड़े क्रिकेटर खेलने के लिए आते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड बने हैं जिसे तोड़ना बहुत ज्यादा मुश्किल है। जब भी कोई खिलाड़ी उन रिकॉर्ड के बारे में सुनता होगा तो वो उसके बारे में कई बार सोचने पर मजबूर हो जाता होगा। आज हम आपको आईपीएल इतिहास के उन 5 रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जो आज-तक नहीं टूट पाया। क्या इस साल आईपीएल में टूट पाएगा?

1. आईपीएल में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के नाम दर्ज है, जिन्होंने साल 2013 के आईपीएल में पुणे वारियर्स के विरुद्ध 175 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी। उस दौरान गेल पुणे के लगभग सभी गेंदबाजों की अच्छी खबर ली थी। गेल के इस बड़े रिकॉर्ड को पिछले 8 सीजन के दौरान कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है। इस वजह से हमें देखना होगा कि इस साल आईपीएल में यह रिकॉर्ड टूटता है या नहीं।

2. आईपीएल में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड

क्रिस गेल ने साल 2013 के आईपीएल में पुणे वारियर्स के विरुद्ध जिस मैच में 66 गेंदों पर 175 रनों की पारी खेली थी। उसी मुकाबले में गेल ने मात्र 30 गेंदों का सामना करते हुए शतक भी पूरा किया था। आईपीएल में आज तक क्रिस गेल का यह खतरनाक रिकॉर्ड कोई भी बल्लेबाज तोड़ने में सफल नहीं रहा है। लेकिन देखना होगा कि इस साल आईपीएल में कोई खिलाड़ी गेल के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाता है या नहीं।

3. आईपीएल में सबसे अधिक हैट्रिक

दुनिया के हर गेंदबाजों का सपना होता है कि वो लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट झटके, लेकिन हर गेंदबाजों को इसमें सफलता नहीं मिलती है। आईपीएल में कई खिलाड़ियों ने हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा किया। लेकिन भारतीय स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा ने इस लीग में एक या दो बार नहीं बल्कि तीन बार हैट्रिक विकेट लेने में सफल रहे हैं। उसके बाद युवराज सिंह भी यह कारनामा दो बार कर चुके हैं, लेकिन अब वो क्रिकेट नहीं खेलते हैं।

4. आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन

जब कोई बल्लेबाज आईपीएल के एक सीजन में सबसे अधिक रन बनाता है तब उन्हें ऑरेंज कैप दिया जाता है। इस के लिए उन्हें सबसे अच्छी बल्लेबाजी करना पड़ता है। आईपीएल के एक सीजन में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज हैं, जिन्होंने साल 2016 के आईपीएल में जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 973 रन जड़ दिए थे।

5. आईपीएल में सबसे अच्छी गेंदबाजी स्पेल

इंडियन प्रीमियर लीग में हर साल बहुत सारे खिलाड़ी शानदार गेंदबाजी करते नजर आते हैं, लेकिन कुछ खिलाड़ी एक ही स्पेल में अच्छी गेंदबाजी करके सबका दिल जीत लेते हैं। इस लीग में सबसे बढ़िया स्पेल डालने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ के नाम दर्ज है, जिन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध 3.4 ओवर में 12 रन देकर 6 विकेट हासिल किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.