Weather in Delhi-NCR: भूकंप के बाद खुश हुआ दिल्ली-एनसीआर में मौसम, IMD ने बारिश को लेकर कहा

Weather in Delhi-NCR: Happy after earthquake Weather in Delhi-NCR, IMD said about rain

Weather in Delhi-NCR: मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक कई जगहों पर बारिश की संभावना है. विभाग के मुताबिक, गुरुवार और शुक्रवार को दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना है.

मंगलवार देर रात दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में भूकंप के तेज झटकों के बाद बुधवार सुबह एक बार फिर माहौल खुशनुमा हो गया. राष्ट्रीय राजधानी सहित देश के विभिन्न राज्यों में बीते तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है. जिससे तापमान में कमी आई है। दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को मार्च के महीने में हल्की ठंड का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के साथ यहां कई जगहों पर ओले भी गिरे हैं।

नोएडा के कुछ हिस्सों में आज सुबह हल्की धूप खिली, लेकिन कुछ ही देर बाद आसमान में बादल छा गए और वातावरण हल्का ठंडा हो गया। खास बात यह है कि तेज हवाओं और बारिश से प्रदूषण भी काफी कम हुआ है और दिल्ली के लोग स्वच्छ हवा में सांस ले रहे हैं. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

दिल्ली में प्रदूषण की बात करें तो मंगलवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई 75 पर पहुंच गया। कुछ जगहों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 50 के दायरे में चला गया। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बारिश से जमीन भीग गई है और धूल भी कम हुई है। हवा ने पहले ही प्रदूषण को भी कम कर दिया है।

Weather in Delhi-NCR: मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक बारिश की संभावना है. विभाग के मुताबिक, गुरुवार और शुक्रवार को दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि अगले 48 घंटों में यूपी, उत्तराखंड और हरियाणा में तेज हवाएं और बारिश हो सकती है। वहीं, दिल्ली के सफदरजंग मौसम विज्ञान केंद्र में अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को बादल छाए रह सकते हैं।

मौसम विभाग ने कहा है कि बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और बीच-बीच में धूप खिली रहेगी। 24 मार्च को बारिश की प्रबल संभावना है। इस दिन तेज हवा चलने की भी संभावना रहती है। हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। इस दिन अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा। विभाग ने अनुमान जताया है कि 25 से 27 मार्च तक मौसम शुष्क रह सकता है।

Weather in Delhi-NCR: दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके

आपको बता दें कि अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में 6.6 तीव्रता के भूकंप के बाद दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मंगलवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रात 10 बजकर 17 मिनट पर तेज भूकंप आया। फिलहाल किसी के जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है। भूकंप के झटकों के बाद लोग डर के मारे घर से बाहर निकल आए।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप का केंद्र फैजाबाद, अफगानिस्तान से 133 किमी दक्षिण-दक्षिण-पूर्व में 156 किमी की गहराई के साथ था। भूकंप के बाद दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में लोग दहशत के मारे अपने घरों से बाहर निकल आए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *