जिसे समझ रहा था खालिस्तानी वो निकला सच्चा हिन्दुस्तानी, साउथ अफ्रीका का छुड़ाया पसीना, रचा इतिहास

भारत और साऑउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला इस वक्त तिरुअनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच की पहली पारी समाप्त हो चुकी है और साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामना 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर महज 107 रनों का लक्ष्य रखा है।

इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और भारतीय गेंदबाज बल्लेबाजी के लिये मददगार इस पिच पर अपना कमाल दिखा गये। साउथ अफ्रीका के पांच विकेट तो 2.3 ओवरों में 9 रनों के स्कोर पर ही गिर गये थे। साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज आये और पवेलियन लौटते गये।

युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का प्रदर्शन इस दौरान लाजवाब रहा। अर्शदीप सिंह ने क्विंटन डिकॉक, रिली रोसो और डेविड मिलर के विकेट चटकाये। महज दो ओवरों में ही अर्शदीप सिंह ने ये विकेट गिरा दिया थे। उन्होंने अपने 4 ओवरों के कोटे में 32 रन दिये।

अर्शदीप सिंह के इस प्रदर्शन की बदौलत साउथ अफ्रीका के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। ये पहली बार हुआ है जब साउथ अफ्रीका ने महज 9 रनों के स्कोर पर अपने पांच विकेट गंवा दिये हों।

अर्शदीप सिंह की एशिया कप के दौरान काफी आलोचना हुई थी। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ सुपर 4 मुकाबले में एक कैच छोड़ दिया था, जिस वजह से सोशल मीडिया पर यूजर्स ऑउन्हें खलिस्तानी तक कहने लगे थे। हालांकि उन्होंने आज के मुकाबले में साबित कर दिया है कि उनकी गेंदबाजी कमाल की है। दूसरे ही ओवर में साउथ अफ्रीका के तीन अहम बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा कर अपनी टीम के बल्लेबाजों का काम आसान कर दिया।  

अर्शदीप सिंह के अलावा आज हर्षल पटेल का प्रदर्शन भी कमाल का रहा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खास प्रदर्शन कर पाने में असफल रहे हर्षल ने आज साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 विकेट चटकाये। दीपक चाहर ने भी 2 विकेट लिये, जबकि अक्षर पटेल के खाते में 1 विकेट आया।  

साउथ अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बवुमा, रिली रोसो, डेविड मिलर और ट्रिस्टन स्टब्स बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गये। वहीं एडन मार्करम ने 25, केशव महाराज ने 41, कगिसो रबाड़ा ने 7, क्विंडन डिकॉक ने 1 और नोर्त्जे ने 2 रन बनाये।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *